Thursday, July 18, 2024
Advertisement

Earthquake: हिमाचल के कुल्लू में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

एक बार फिर हिमाचल प्रदेश की धरती भूकंप के झटकों से थर्रा उठी। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप के झटके सुबह 3.39 मिनट पर महसूस किए गए।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: June 14, 2024 7:52 IST
Himachal Pradesh, Earthquake- India TV Hindi
Image Source : ANI हिमाचल में भूकंप

Earthquake: हिमाचल प्रदेश के कुल्लु में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक तड़के 3.39 मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.0 मापी गई है। फिलहाल किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक सुबह आए इस भूकंप का केंद्र भी कुल्लू जिला ही था। जिस वक्त भूकंप आया, उस वक्त ज्यादातर लोग सो रहे थे इसलिए उन्हें भूकंप का पता नहीं चला। हालांकि भूकंप की तीव्रता भी कम थी। 

बता दें कि हिमालय की गोद में बसा हिमाचल प्रदेश भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र में आता है। यह राज्य सीस्मिक जोन 4 और पांच में आता है। वहीं हिमाचल का कांगड़ा, चंबा, लहौल, कुल्लू और मंडी भूकंप की दृष्टि से अति संवेदनशील इलाका है। 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement