Thursday, March 28, 2024
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में सुबह-सुबह आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

जम्मू-कश्मीर में आज फिर से सुबह सुबह धरती में हिली है। आज सुबह 5:15 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: April 30, 2023 8:47 IST
जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके- India TV Hindi
Image Source : TWITTER जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके

जम्मू-कश्मीर में आज फिर से सुबह सुबह धरती में हिली है। आज सुबह 5:15 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई है। इस भूकंप का केंद्र जमीन से 5 किलो मीटर नीचे था। इससे पहले कल तड़के अफगानिस्तान में भी भूकंप आया था और इसकी भी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई थी। अफगानिस्तान में भी कल धरती तड़के 2 बजकर 8 मिनट पर कांपी थी। अफगानिस्तान में आए इस भूंकप का केंद्र धरती से 210 किलोमीटर नीचे और फायजाबाद से 97 किलोमीटर साउथ-ईस्ट में था।

घाटी के इन इलाकों में रहा भूकंप का असर

जम्मू-कश्मीर में आज सुबह आए भूकंप के झटके बंदीपुरा, सोपोर, बारामूला और गांदरबल के इलाकों में महसूस किया गया। वहीं इससे पहले प्रशांत महासागर के एक दूरस्थ हिस्से में सोमवार को 7.1 तीव्रता का भूकंप आया था, लेकिन सुनामी का कोई खतरा नहीं था। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप न्यूजीलैंड के उत्तरी द्वीप से करीब 900 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में केर्माडेक द्वीप के पास 49 किलोमीटर की गहराई पर आया था। 

असम में भी आए थे भूकंप के झटके
वहीं गुवाहाटी सहित असम के कुछ हिस्सों में भी 17 अप्रैल को दोपहर 3.7 तीव्रता का भूकंप आया था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की वेबसाइट के मुताबिक, झटका शाम 4 बजकर 52 मिनट पर महसूस किया गया। भूकंप का केंद्र कामरूप जिले में था और यह 10 किमी की गहराई में था। असम के सबसे बड़े शहर गुवाहाटी सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। पूर्वोत्तर उच्च भूकंपीय क्षेत्र में आता है, जिससे इस इलाके में अक्सर भूकंप आते हैं।

ये भी पढ़ें-

अन्तर्राष्ट्रीय ईद मिलन समारोह का आयोजन कर रहा RSS का मुस्लिम राष्ट्रीय मंच, कई इस्लामिक देशों के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अमेरिका ने चीन को दी सख्त चेतावनी, दक्षिण चीन सागर में बंद करे 'भड़काऊ' हरकतें, नहीं तो हमले को हो जाए तैयार
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement