Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अमेरिका ने चीन को दी सख्त चेतावनी, दक्षिण चीन सागर में बंद करे 'भड़काऊ' हरकतें, नहीं तो हमले को हो जाए तैयार

अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा कि दक्षिण चीन सागर में नौवहन की स्वतंत्रता पर पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) के तटरक्षक बल के लगातार उल्लंघन के मामले में अमेरिका फिलीपींस के साथ खड़ा है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 30, 2023 7:43 IST
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग

अमेरिका ने ड्रैगन से दक्षिण चीन सागर में भड़काऊ और असुरक्षित आचरण रोकने का आह्वान किया है। अमेरिका के विदेश विभाग ने एक बयान में कहा, "हम बीजिंग से उत्तेजक और असुरक्षित आचरण से बचने का आह्वान करते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका इस तरह की हरकतों को बारीकी से ट्रैक और मॉनिटर कर रहा है।" अमेरिका का यह बयान फिलीपींस द्वारा चीन के तट रक्षक पर "आक्रामक रणनीति" का आरोप लगाने के बाद आया है, जो फिलीपींस के कब्जे वाले सेकंड थॉमस शोल के करीब फिलीपीन तट रक्षक गश्ती के दौरान हुई एक घटना के बाद आया है। ये इसके तट से 105 समुद्री मील (195 किमी) दूर स्थित पिछले परिवर्तनों के लिए एक फ्लैशपॉइंट है।

चीन बोला- फिलीपीन ने चीनी जल में घुसपैठ की

बता दें कि फरवरी में, फिलीपींस ने कहा था कि एक चीनी जहाज ने अपने पुन: आपूर्ति जहाजों में से एक में "सैन्य-ग्रेड लेजर" निर्देशित किया था। वहीं चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि फिलीपीन के जहाजों ने चीनी जल में घुसपैठ की और जानबूझकर उत्तेजक कदम उठाए। इसने कहा, "23 अप्रैल को, दो फिलीपीन तट रक्षक जहाजों ने चीन की अनुमति के बिना रेनाई रीफ के पानी में घुसपैठ की। उनमें से एक ने चीनी तट रक्षक पोत पर पास आकर जानबूझकर उत्तेजक कदम उठाए। नियम के अनुसार, चीनी तट रक्षक पोत ने खतरनाक तरीके से फिलीपीन पोत को चकमा देने और टक्कर से बचने के लिए समय पर रिस्पॉन्स करके चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता और समुद्री व्यवस्था को बरकरार रखा। चीनी पक्ष का एक्शन पेशेवर और संयमित था।" निंग ने एक मीडिया कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा।

फिलीपींस के साथ खड़ा है अमेरिका
अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा कि दक्षिण चीन सागर में नौवहन की स्वतंत्रता पर पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) के तटरक्षक बल के लगातार उल्लंघन के मामले में अमेरिका फिलीपींस के साथ खड़ा है। विदेश विभाग ने बयान में कहा, "ये जहाज अपने विशेष आर्थिक क्षेत्र के भीतर नियमित गश्त करते हैं, मीडिया में हाल ही में प्रकाशित इमेजरी और वीडियो फिलीपीन जहाजों के पीआरसी उत्पीड़न और डराने-धमकाने को दिखाते हैं।"

तो हमला करने को मजबूर होगा अमेरिका
"संयुक्त राज्य अमेरिका अपने फिलीपीन सहयोगियों के साथ नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय समुद्री व्यवस्था को बनाए रखने के लिए खड़ा है और पुष्टि करता है कि प्रशांत क्षेत्र में कोई भी सशस्त्र हमला, जिसमें दक्षिण चीन सागर शामिल है, फिलीपीन सशस्त्र बलों, सार्वजनिक जहाजों, या विमानों पर हुआ तो कोस्ट गार्ड, 1951 यूएस फिलीपींस म्यूचुअल डिफेंस ट्रीटी के अनुच्छेद IV के तहत अमेरिका आपसी रक्षा प्रतिबद्धताओं को लागू करेगा।

ये भी पढ़ें-

अन्तर्राष्ट्रीय ईद मिलन समारोह का आयोजन कर रहा RSS का मुस्लिम राष्ट्रीय मंच, कई इस्लामिक देशों के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

PM मोदी के 'मन की बात' की सेंचुरी: 3 अक्टूबर 2014 को शुरू हुआ एक कारवां आज 100वें पड़ाव पर पहुंचा, UN हेडक्वार्टर में भी गूंजेगी आवाज
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement