Friday, May 03, 2024
Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव 2024 में ट्रंप-बाइडेन के फिर ताल ठोंकने पर क्या सोचते हैं अमेरिकी, सर्वे में आई चौंकाने वाली बात

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप और मौजूूदा राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बार फिर से ताल ठोंक दी है। यानि व्हाइट हाउस के लिए 2024 की राष्ट्रपति पद की दौड़ स्पष्ट रूप से जीओपी के पसंदीदा डोनाल्ड ट्रम्प और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच 2020 का रीमैच प्रतीत होती है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: April 29, 2023 19:34 IST
जो बाइडन, अमेरिकी राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : AP जो बाइडन, अमेरिकी राष्ट्रपति

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप और मौजूूदा राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बार फिर से ताल ठोंक दी है। यानि व्हाइट हाउस के लिए 2024 की राष्ट्रपति पद की दौड़ स्पष्ट रूप से जीओपी के पसंदीदा डोनाल्ड ट्रम्प और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच 2020 का रीमैच प्रतीत होती है, जैसा कि वर्तमान रुझानों से संकेत मिलता है कि 70 प्रतिशत रिपब्लिकन ट्रम्प को उनके अभियोग और आपराधिक जांच और कर धोखाधड़ी की कई जांचों, हिंसा के लिए उकसाने के बावजूद समर्थन करते हैं। एनबीसी पोल में कहा गया है कि लगभग 70 प्रतिशत जीओपी मतदाता अभियोग और जांच के बीच ट्रम्प के पीछे खड़े हैं, लेकिन अधिकांश अमेरिकी 2024 में ट्रम्प बनाम बाइडेन रीमैच से बहुत नाराज हैं।

देश के प्रमुख मीडिया आउटलेट्स में एनबीसी पोल के अनुसार लगभग दो-तिहाई रिपब्लिकन प्राथमिक मतदाताओं का कहना है कि वह पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का समर्थन करेंगे और 2016 के चुनाव अभियान के दौरान एडल्ट स्टार को चुपके से पैसे देने के लिए न्यूयॉर्क की निचली मैनहट्टन अदालत में हाल ही में हुई कार्रवाई और उनके पिछले आचरण की अन्य कानूनी जांचों के बावजूद उनकी पात्रता, चुनाव योग्यता के बारे में कोई चिंता नहीं दिखाते हैं।

अपने निकटतम पार्टी के प्रतिद्वंदी पर ट्रंप की बढ़त

अपने निकटतम संभावित जीओपी प्रतिद्वंद्वी, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस पर ट्रम्प की दो अंकों की बढ़त है। पूर्व राष्ट्रपति को रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन में अब तक प्राइमरी में स्पष्ट फ्रंट-रनर बनाती है। विरोधाभासी रूप से, ट्रम्प के लिए रिपब्लिकन पार्टी का निरंतर उत्साह गर्भपात के अधिकार, बंदूक कानूनों, और उच्च स्वास्थ्य देखभाल और उच्च शिक्षा की लागत जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर स्पष्ट रूप से प्रतिबिंबित होने वाले देश के साथ तेजी से विरोधाभास करता है, जो स्पष्ट रूप से 2024 की दौड़ के प्रति उनकी नाराजगी को दर्शाता है, जबकि बाइडेन उन्हें ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं।

अमेरिकी 2024 में ट्रंप और बाइडन के अलावा किसी युवा को देखना चाहते हैं राष्ट्रपति

राजनीतिक रणनीतिकारों और एजेंसियों द्वारा किए गए कई सर्वेक्षणों से पता चलता है कि अमेरिकियों का एक बड़ा हिस्सा नहीं चाहता है कि ट्रम्प या राष्ट्रपति जो बाइडेन 2024 में राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल हों, क्योंकि 2020 के बाद इस बार भी वह दोनों रिमैच हो रहे हैं और बूढ़े भी हो चुके हैं। ज्यादातर अमेरिकन इस बार किसी युवा को राष्ट्रपति चाहते हैं। एक कट्टर पूंजीवाद को बढ़ावा देने वाले अत्यधिक दक्षिणपंथी विचारों वाले अमीर अरबपति, और दूसरे एक अनुभवी राजनेता जो शहरी मध्यम वर्ग और गरीबों के लिए अच्छा करना चाहते हैं। बाइडेन के विरोधी उनकी उम्र (80) को उनके उम्मीदवारी के विरोध करने का मुख्य कारण बताते हैं। हालांकि ट्रंप 76 साल के हैं। दोनों काम के लिए बहुत पुराने दिखाई देते हैं जो लोग महसूस करते हैं, हालांकि, वरिष्ठ कांग्रेसियों द्वारा खारिज कर दिया जाता है क्योंकि पुराने सीनेटरों और कांग्रेसियों ने देश में बहुत योगदान दिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement