Saturday, May 04, 2024
Advertisement

लैंड फॉर जॉब मामले में तेजस्वी यादव से आज पूछताछ करेगी ED, डिप्टी CM पहुंचे चुके हैं दिल्ली

लैंड फॉर जॉब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तेजस्वी यादव से ईडी दिल्ली स्थित मुख्यालय में पूछताछ करेगी। ईडी के बुलाने पर तेजस्वी यादव सोमवार की शाम दिल्ली पहुंच गए।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: April 11, 2023 7:14 IST
 तेजस्वी यादव- India TV Hindi
Image Source : PTI तेजस्वी यादव

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव आज मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) के समक्ष पेश होंगे। लैंड फॉर जॉब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तेजस्वी यादव से ईडी दिल्ली स्थित मुख्यालय में पूछताछ करेगी। ईडी के बुलाने पर तेजस्वी यादव सोमवार की शाम दिल्ली पहुंच गए। इससे पहले 25 मार्च को सीबीआई ने इसी मामले में तेजस्वी यादव से पूछताछ की थी।

25 मार्च को ED ने मीसा भारती से भी की थी पूछताछ

सूत्रों ने बताया कि ED ने सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर पीएमएलए की आपराधिक धाराओं के तहत एक अलग मामला दर्ज किया था। ईडी ने इस मामले में 25 मार्च को तेजस्वी यादव की बहन एवं सांसद मीसा भारती से भी पूछताछ की थी। दोनों केंद्रीय एजेंसियों ने इस मामले में हाल में कार्रवाई शुरू की। सीबीआई ने लालू प्रसाद और उनकी पत्नी व बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से पूछताछ की थी और ईडी ने राजद प्रमुख के परिवार के ठिकानों पर छापे मारे थे। ईडी ने छापेमारी के बाद कहा कि उसने एक करोड़ रुपये की आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक नकदी बरामद की और अपराध में इस्तेमाल 600 करोड़ रुपये के लेन-देन का पता लगाया है।

रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में ग्रुप 'डी' के पदों पर नियुक्तियां 

सीबीआई ने कहा कि लालू प्रसाद यादव के परिवार और उनके सहयोगियों की तरफ से रियल एस्टेट समेत विभिन्न क्षेत्रों में किए गए और निवेश का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है। कथित घोटाला उस समय हुआ था, जब लालू यादव 2004-09 की अवधि के दौरान केंद्र यूपीए-1 नीत सरकार में रेल मंत्री थे। सीबीआई का आरोप है कि भारतीय रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में समूह 'डी' के पदों पर विभिन्न व्यक्तियों को नियुक्त किया गया था और इसके बदले में संबंधित व्यक्तियों ने तत्कालीन रेल मंत्री लालू यादव के परिवार के सदस्यों को और इस मामले में लाभार्थी कंपनी 'एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड' को अपनी जमीन हस्तांतरित की थी। 

ये भी पढ़ें- 

'ये किसी चमत्कार से कम नहीं', आप को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिलने के बाद बोले केजरीवाल

असम की हाई-सिक्योरिटी डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया पपलप्रीत सिंह, अमृतपाल की एंट्री को लेकर नेपाल पुलिस अलर्ट 

'नौकरी के बदले रोजगार देने का कोई अधिकार नहीं था'

सीबीआई का आरोप है कि नियुक्ति के लिए कोई विज्ञापन या सार्वजनिक नोटिस जारी नहीं किया गया था, लेकिन पटना के कुछ निवासियों को मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में स्थित विभिन्न जोनल रेलवे में स्थानापन्न के रूप में नियुक्त किया गया था। सीबीआई की ओर से लालू एवं उनकी पत्नी राबड़ी देवी से पूछताछ के बाद तेजस्वी यादव ने संवाददाताओं से कहा कि तत्कालीन रेल मंत्री प्रसाद के पास नौकरी के बदले रोजगार देने का कोई अधिकार नहीं था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement