Thursday, May 23, 2024
Advertisement

सरकार ने एजाज अहमद अहंगर को आतंकी घोषित किया, भारत में करना चाहता है इस्लामिक स्टेट की शुरुआत

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन के जरिए ऐलान किया कि एजाज अहमद अहंगर उर्फ अबू उस्मान अल-कश्मीरी गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया गया है।

Edited By: India TV News Desk
Published on: January 05, 2023 7:33 IST
Ejaz Ahmed Ahangar, Ejaz Ahmed Ahangar Terrorist, Ejaz Ahmed Ahangar Kashmir- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL एजाज अहमद अहंगर कश्मीर में आतंक फैलाने के लिए साजिशें रचता रहा है।

नयी दिल्ली: सरकार ने कश्मीर मूल के एक शख्स को बुधवार को आतंकवादी घोषित किया। बताया जा रहा है कि एजाज अहमद अहंगर उर्फ अबू उस्मान अल-कश्मीरी नाम के इस खूंखार आतंकवादी के अल-कायदा से संबंध हैं। इसके साथ ही वह दुनिया के बाकी आतंकी संगठनों के संपर्क में भी है और भारत में इस्लामिक स्टेट को फिर से शुरू करने के मिशन में जुटा है। एजाज अहमद अहंगर मौजूदा समय में अफगानिस्तान में बसा है और वह इस्लामिक स्टेट जम्मू कश्मीर (ISJK) के लिए भर्ती करने वाले प्रमुख लोगों में से है।

‘कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ाना चाहता है अहंगर’

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन के जरिए ऐलान किया कि उसे गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया गया है। 1974 में श्रीनगर में पैदा हुआ अहंगर जम्मू कश्मीर में 2 दशक से ज्यादा समय से वॉन्टेड आतंकवादी है और उसने अलग-अलग आतंकी संगठनों से कोऑर्डिनेट करके जम्मू कश्मीर में आतंक संबंधी रणनीतियों की साजिश रचनी शुरू कर दी है। गृह मंत्रालय ने कहा कि अहंगर कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहा है।

‘अहंगर कश्मीर में इस्लामिक स्टेट का रिक्रूटमेंट चीफ’
मंत्रालय ने कहा कि अहंगर अपने कश्मीर आधारित नेटवर्क में शामिल करने के लिए लोगों की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अहंगर को भारत के लिए इस्लामिक स्टेट रिक्रूटमेंट सेल के चीफ के तौर पर नियुक्त किया गया था और उसने एक ऑनलाइन भारत-केंद्रित ISIS प्रोपेगैंडा बुकलेट शुरू करने में अहम भूमिका निभाई थी। अधिसूचना में कहा गया है कि गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) 1967 के तहत चौथी अनुसूची में शामिल होने के साथ अहंगर आतंकवादी घोषित होने वाला 49वां व्यक्ति होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement