Monday, April 29, 2024
Advertisement

ADR की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा-चुनावी चंदे में सबसे अधिक एक करोड़ और 10 लाख के बॉन्ड

इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर एडीआर की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चुनावी चंदे में सबसे अधिक बॉन्ड एक करोड़ के और फिर 10 लाख के थे।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: March 19, 2024 6:32 IST
adr report electoral bond- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO एडीआर की रिपोर्ट में खुलासा

इलेक्टोरल बॉन्ड यानी चुनावी चंदे को लेकर एडीआर की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक राजनीतिक दलों को दिए गए कुल चंदे में से 12207 बॉन्ड ऐसे थे जिनकी कीमत एक करोड़ रुपये थी और 5366 बॉन्ड्स की कीमत दस लाख रुपये थी, जो राजनीतिक पार्टियों को दिए गए थे। एडीआर ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि राजनीतिक दलों को चुनावी चंदे के रूप में अप्रैल 2019 से 15 फरवरी 2024 के बीच कुल 22217 इलेक्ट्रोरल बॉन्ड दिए गए, जिनकी कीमत 12769 करोड़ रुपये की थी।

राजनीतिक दलों को मिले चुनावी चंदे पर मचे घमासान के बीच एडीआर (Association of Democratic Reform) ने इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर एक और बड़ा खुलासा किया है और बताया है कि इस चंदे की बड़ी राशि राजनीतिक दलों को एक करोड़ और दस लाख के बॉन्ड के रूप में दी गई है। जबकि यह बॉन्ड इससे छोटी राशि के भी थे जिनमें एक लाख, दस हजार व एक हजार के भी बॉन्ड शामिल थे। राजनीतिक दलों को दिए गए कुल बॉन्ड में से 12207 बॉन्ड एक करोड़ रुपए के और 5366 बॉन्ड दस लाख की कीमत के थे। रिपोर्ट में ये चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

एक करोड़ के कुल बॉन्ड 12207 थे, जिनकी कीमत 12207 करोड़ थी। वहीं दस लाख की कीमत के कुल बॉन्ड 5366 थे, जिनकी कीमत 536 करोड़ थी। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक इलेक्टोरल बॉन्ड पाने वाले सिर्फ चार दल ऐसे थे, जिन्हें एक हजार रुपए की कीमत के भी बॉन्ड मिले है। इनमें भाजपा को 31 बॉन्ड, तृणमूल को 14, कांग्रेस को पांच और बीआरएस को नौ बॉन्ड एक-एक हजार के मिले है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement