Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अजीत डोभाल सहित पांच हस्तियों को मिलेगा उत्तराखंड गौरव सम्मान, धामी सरकार ने की घोषणा

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, स्वर्गीय जनरल बिपिन रावत, प्रसून जोशी, स्व. गिरीशचंद्र तिवारी, साहित्यकार स्व. वीरेन डंगवाल को उत्तराखंड गौरव सम्मान पुरस्कार 2022 से नवाजा जाएगा। पांच विभूतियों में से तीन को यह पुरस्कार मरणोपरांत प्रदान किया जाएगा। उत्तराखंड की धामी सरकार ने यह घोषणा की।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: November 07, 2022 6:22 IST
Ajit Doval- India TV Hindi
Image Source : FILE Ajit Doval

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सहित पांच दिग्गज हस्तियों को उत्तराखंड सरकार 'उत्तराखंड गौरव सम्मान पुरस्कार 2022' से नवाजा जाएगा। इस बात की घोषणा उत्तराखंड सरकार ने की है। सरकार ने पांच अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए पांच विभूतियों को पुरस्कार के लिए चुना है। इसमें तीन को मरणोपरांत पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। इस संबंध में शासन ने आदेश जारी कर दिए हैं।

प्रभारी सचिव सचिवालय प्रशासन विनोद कुमार सुमन के अनुसार राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत कुमार डोभाल के साथ ही भारतीय फिल्म सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी को यह पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं पूर्व चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ रहे स्व. जनरल बिपिन रावत, कवि, लेखक और गीतकार रहे स्व.गिरीश चंद्र तिवारी, साहित्य एवं पत्रकारिता के क्षेत्र में स्व. वीरेन डंगवाल को मरणोपरांत यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। प्रभारी सचिव के मुताबिक, उत्तराखंड गौरव सम्मान दिए जाने की तिथि, स्थान और समय बाद में अलग से जारी किया जाएगा।

पहले इन हस्तियों को मिल चुका है सम्मान

उत्तराखंड गौरव सम्मान से इससे पहले पर्यावरण के क्षेत्र में डॉ.अनिल जोशी, साहसिक खेल के लिए बछेंद्री पाल, संस्कृति के लिए लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी, साहित्य के क्षेत्र में रस्किन बांड को पुरस्कृत किया जा चुका है। जबकि पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय नारायण दत्त तिवारी को मरणोपरांत इस पुरस्कार के लिए चयनित किया गया था।

9 नवंबर को दिया जाएगा सम्मान

पिछले साल यह पुरस्कार पूर्व सीएम स्व नारायण दत्त तिवारी, पर्यावरण एक्टिविस्ट पद्मभूषण डॉ अनिल प्रकाश जोशी, साहित्यकार रस्किन बांड, पर्वतारोही बछेंद्री पाल व लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी को दिया गया था। जानकारी के अनुसार इस बार 9 नवंबर को सीएम पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में एक कार्यक्रम में यह पुरस्कार दिए जाएंगे।पुरस्कार में एक लाख रुपये की सम्मान राशि, प्रशस्ति पत्र व प्रतीक चिह्न प्रदान किया जाता है।

2021 से हुई इस पुरस्कार शुरुआत

2021 में उत्तराखंड गौरव सम्मान की शुरुआत प्रदेश की स्थापना दिवस से हुई थी। अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़ी पांच शख्सियतों को यह सम्मान दिया जाता है। पुरस्कार के लिए नाम का चयन मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति करती है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement