Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Flood Update: गुजरात, बिहार और असम में बाढ़ से हाहाकार, हजारों लोगों का जीवन प्रभावित

गुजरात, बिहार और असम बाढ़ की चपेट में हैं। हजारों लोगों का जीवन बाढ़ की वजह से प्रभावित हुआ है। सड़कें पानी से लबालब भरी हैं और लोगों के घरों में पानी घुस चुका है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: July 02, 2023 8:23 IST
Flood - India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PIC बाढ़

Flood Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है और बाढ़ का संकट गहरा गया है। इसमें गुजरात, असम और बिहार जैसे राज्य शामिल हैं। असम में तो बाढ़ की वजह से 43 हजार से ज्यादा लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है, वहीं बिहार में गंडक के उफान की वजह से बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। गुजरात में बीते दिनों से जारी भारी बारिश की वजह से लोगों के घरों तक में पानी भर गया है। वलसाड में तो औरंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। जूनागढ़ में भारी बारिश की वजह से चारों तरफ पानी भरा हुआ है। 

गुजरात में क्या है हालत?

गुजरात में मूसलाधार बारिश हो रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस वजह से कई लोगों की जान गई है। जूनागढ़ से जामनगर तक लोग बारिश की वजह से काफी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। उनके घरों में पानी भर चुका है। सड़कें पानी से लबालब भरी हैं। IMD ने संभावना जताई है कि अभी गुजरात को बारिश से कोई राहत नहीं मिलने वाली है और आज भी जूनागढ़, जामनगर, वलसाड और सूरत में भारी बारिश का अलर्ट है। 

बिहार में क्या हैं हालात?

बिहार के भी कई जिलों में बारिश हो रही है। इस वजह से यहां नदियों के जल का स्तर बढ़ रहा है। कोसी, वाल्मीकिनगर और गोपालगंज में गंडक नदी के उफान में होने की वजह से लोग डरे हुए हैं। इसकी वजह से जो गांव थोड़ा नीचे बसे हैं, उन पर बाढ़ का संकट मंडरा रहा है। राज्य को अगले एक हफ्ते तक बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है क्योंकि मौसम विभाग का अनुमान है कि राज्य में अगले एक हफ्ते तक बारिश होगी। 

असम में बाढ़ ने मचाई तबाही

सबसे ज्यादा बाढ़ का असर असम में ही दिखाई दे रहा है। यहां बाढ़ की वजह से 43 हजार से ज्यादा लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है। इस बाढ़ की वजह से किसानों और मछुआरों को काफी नुकसान हुआ है। असम के बारपेटा जिले में सबसे ज्यादा लोग संकट में हैं। 

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, किसानों को उनकी फसल भूमि और मछली पालन में बाढ़ के कारण बड़े पैमाने पर नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। आने वाले 5 दिनों में असम में भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है और असम के कई इलाकों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें: 

गौतम बुद्ध नगर: सुंदर भाटी गैंग और पुलिस के बीच मुठभेड़, 2 बदमाश घायल, एक गिरफ्तार 

यूपी: अलीगढ़ में 75 साल के साधु का अधजला शव मिलने से मचा हड़कंप, हत्या का मामला दर्ज 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement