Saturday, July 20, 2024
Advertisement

उत्तराखंड, जम्मू के बाद अब हिमाचल के सोलन में जंगलों में लगी आग, काबू पाने की कोशिश जारी

Forest Fire: सोलन के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने की कोशिश में विन विभाग का अमला जुटा हुई है। दमकल की भी मदद ली जा रही है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: June 16, 2024 12:04 IST
Forest fire- India TV Hindi
Image Source : ANI हिमाचल के जंगल में आग

शिमला : जंगल में आग लगने का सिलसिला थम नहीं रहा है।  उत्तराखंड और जम्मू के बाद अब हिमाचल प्रदेश के सोलन में जंगलों में आग लग गई है। आग पर काबू पाने की कोशिश में विन विभाग का अमला जुटा हुई है। दमकल की भी  मदद ली जा रही है। वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि पिछले दो-तीन दिन से सोलन के जंगलों में आग लगी हुई है और इस पर काबू पाना मुश्किल हो रहा है। हालांकि सभी ग्रामीण कुछ समय से प्रयास कर रहे हैं। इससे पहले हमीरपुर के जंगल में आग लग गई थी।

जंगल की आग में जिंदा जली महिला

दो दिन पहले हिमाचल के हमीरपुर जिले में जंगल में आग लगने से 75 वर्षीय एक महिला जिंदा जल गई थी। मृतका की पहचान हमीरपुर के बगैतू गांव की निवासी निक्की देवी के रूप में हुई है। दरअसल, जंगल की आग निक्की देवी के खेतों तक पहुंच चुकी थी जिसे वह बुझाने की कोशिश कर रही थी लेकिन वह खुद उसकी चपेट में आ गयी और जिंदा जल गईं। हमीरपुर जिले में दो हफ्ते में जंगल की आग से मौत की यह दूसरी घटना है। इससे पहले 29 मई को चकमोह क्षेत्र में, जंगल में आग के दौरान एक महिला की दम घुटने से मौत हो गई थी।

उत्तराखंड के जंगलों में भी आग, चार वनकर्मियों की मौत

बता दें कि उत्तराखंड के जंगलों में भी आग लगी हुई है। अल्मोड़ा जिले में सिविल सोयम वन प्रभाग के तहत बिनसर वन्यजीव विहार में आग की चपेट में आने से चार वनकर्मियों की मौत गई थी जबकि चार अन्य गंभीर रूप से झुलस गए।  यह हादसा 12 जून को दोपहर बाद करीब पौने चार बजे हुआ जब वन्यजीव विहार में आग लगने की सूचना पर आठ वनकर्मियों का दल उसे बुझाने के लिए मौके पर पहुंचा था। यह दल जैसे ही वाहन से नीचे उतरा, तेज हवा के साथ बढ़ी आग की लपटों ने उन्हें भी अपनी चपेट में ले लिया जिससे चार वनकर्मियों की मौके पर ही मौत हो गई। गर्म और शुष्क मौसम के कारण जंगलों में फिर सेआग भड़कने लगी है। (इनपुट-एजेंसी)

 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement