Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. G20 शेरपा अमिताभ कांत का बयान, बोले- ऐसे P20 का आयोजन पहले कभी नहीं हुआ

G20 शेरपा अमिताभ कांत का बयान, बोले- ऐसे P20 का आयोजन पहले कभी नहीं हुआ

भारत के नेतृत्व में जी20 का सफल कार्यक्रम दिल्ली में आयोजित किया गया। इसके बाद पी20 के आयोजन पर जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा है कि इससे पहले इतना अच्छा पी20 का आयोजन पहले कभी नहीं किया गया था।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: October 13, 2023 20:59 IST
G20 Sherpa Amitabh Kant Said such P20 has never been held before india- India TV Hindi
Image Source : ANI अमिताभ कांत ने दिया बयान

नई दिल्ली में पिछले महीने G20 समिट का आयोजन किया गया था। इस समिट को भारत के नेतृत्व में सफल बनाया गया। इस बीच जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा है कि जी20 पार्लियामेंट्री स्पीकर समिट (P20) का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया है और इससे पहले पी20 का इतना बेहतर आयोजन कभी नहीं किया गया था। अमिताभ कांत ने पी20 समिट में अपने संबोधन में यह बात कही है। अपने संबोधन में अमिताभ कांत ने कहा, यह मीटिंग उपयोगी साबित हुआ है। पीएम नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ आवाज उठाते हुए कहा था कि सभी देश आतंकवाद से पीड़ित हैं। यह चर्चा काफी बढ़िया रही। 

Related Stories

पी20 का इतना अद्भुत आयोजन पहले नहीं हुआ

अमिताभ कांत ने कहा कि 9वें पी20 के दौरान हुई रचनात्मक चर्चाओं और पिछले पी20 को ध्यान में रखते हुए घोषणा के अंतिम भाग में उल्लेख किया गया है कि सदस्यों ने  "C20 में प्रभावी और सार्थक संसदीय योगदान देने के लिए संयुक्त कार्य" जारी रखने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। साथी देशों द्वारा जारी घोषणा में कहा गया है कि हम अंतरराष्ट्रीय शांति, समृद्धि और सद्भाव को बढ़ावा देने के उत्प्रेरक के रूप में प्रासंगिक मंचों पर संसदीय कूटनीति और बातचीत जारी रखेंगे। इसमें संघर्षों और विवादों को शांतिपूर्ण समाधान के समर्थन की भी बात कही गई है। 

सदस्य देशों ने भारतीय संसद को दिया धन्यवाद

पी20 कार्यक्रम में भाग लेने वाले गणमान्यों ने जी20 की मेजबानी के लिए भारतीय संसद और भारत सरकार का धन्यवाद किया। इस घोषणा में कहा गया है कि जैसा कि हम ब्राजील की जी20 अध्यक्षता के तहत 2024 में फिर से मिलने की उम्मीद कर रहे हैं। हम 10वें पी20 शिखर सम्मेलन के लिए ब्राजील की संसद को अपनी शुभकामनाएं देते हैं। गौरतलब है कि भारत में जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन 2023 में किया गया था। इस दौरान भारत के नेतृत्व में अफ्रीकी यूनियन को भी इस गुट की स्थायी सदस्यता दिलाई गई है। इस बैठक में आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर चर्चा की गई थी। राजधानी दिल्ली में दो दिन तक यह कार्यक्रम जारी रहा था। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement