Thursday, December 07, 2023

जी20 सम्मेलन में बुक VVIP रूम में नहीं रुके थे जस्टिन ट्रूडो, जानें सुरक्षा एजेंसियों ने क्या कहा

भारत और कनाडा के रिश्तों में तनाव चरम पर पहुंच गया है। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के उलटे-सीधे कदमों ने दोनों देशों के रिश्तों पर बुरा असल डाल दिया है। अब जी20 सम्मेलन के दौरान ट्रूडो द्वारा किए गए एक अन्य हैरानी वाले काम का खुलासा हुआ है।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Subhash Kumar Updated on: September 21, 2023 10:23 IST
justin trudeau- India TV Hindi
Image Source : AP जस्टिन ट्रूडो।

जी20 सम्मेलन में शामिल होने आए कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो का भारत दौरा काफी मुश्किलों भरा साबित हुआ है। अपनी उलटी-सीधी बयानबाजी और नीतियों के कारण कनाडा में भी वह आलोचकों के निशाने पर आ गए हैं। दूसरी ओर अब खुलासा हुआ है कि जी20 सम्मेलन में भाग लेने आए जस्टिन ट्रूडो ने उनके लिए बुक किए गए प्रेसिडेंशियल सुइट का इस्तेमाल नहीं किया था। आइए जानते हैं इस पूरे मामले को...

क्या है पूरा मामला?

भारत सरकार ने जी20 सम्मेलन में भाग लेने आए सभी देशों के प्रमुखों के लिए VVIP प्रेसिडेंशियल सुइट की व्यवस्था की थी। सभी प्रेसिडेंशियल सुइट के लिए सुरक्षा एजेंसियों ने पूरी सिक्योरिटी का ख्याल रखा था। हालांकि, अब सम्मेलन के बाद ये बात निकलकर सामने आई है कि जस्टिन ट्रूडो ने उनके लिए बुक सुइट का इस्तेमाल नहीं किया। वह जब तक दिल्ली में रहे तब तक 'द ललित होटल' के एक नॉर्मल रूम में ही रुके रहे। 

क्या है कारण?
कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के डेलीगेशन की तरफ से भारत की सुरक्षा एजेंसी को ये बताया गया कि खर्चे की वजह से ट्रूडो ने ये कदम उठाया है। हालांकि, भारत की सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि नार्मल रूम में रुकने की यही वजह थी या कुछ और इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है। 

प्लेन भी खराब हुआ
जस्टिन ट्रूडो जिस प्लेन से भारत की यात्रा पर आए थे, उसमें भी तकनीकी खराबी आ गई थी। इस कारण ट्रूडो को सम्मेलन के बाद 2 दिनों तक भारत में ही रुकना पड़ा था। इसके बाद ट्रूडो ने वापस कनाडा जाकर भारत विरोधी कार्य और बयानबाजी शुरू कर दिए। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। 

ये भी पढ़ें- Whatsapp Channels पर पीएम मोदी का धमाल, एक दिन में जुटाए इतने लाख सब्सक्राइबर, बन गया रिकॉर्ड

ये भी पढ़ें- रेलवे हादसे के शिकार यात्रियों को देगा 10 गुना ज्यादा मुआवजा, मिलेंगे इतने लाख रुपये

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन