Saturday, July 13, 2024
Advertisement

G20 शिखर सम्मेलन के ड्यूटी में तैनात इंस्पेक्टर को पीएम मोदी ने क्यों किया सलाम? देखें Video

जी20 सम्मेलन के सफल आयोजन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भारत मंडपम पहुंचे थे। यहां उन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन में योगदान देने वाले कर्मचारियों से संवाद किया था।

Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: September 23, 2023 19:21 IST
G20- India TV Hindi
Image Source : तस्वीर सांकेतिक है (PTI) G20 शिखर सम्मेलन के दौरान सुरक्षा में तैनात जवान

नई दिल्ली: 9 और 10 सितंबर को भारत ने बेहद ही शानदार ढंग से जी20 शिखर सम्मेलन संपन्न कराया। इस दौरान अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, जापान, कोरिया, दुबई और सऊदी अरब समेत कई देशो के राष्ट्राध्यक्ष भारत आये हुए थे। इसके अलावा कई अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं के प्रमुख भी इस सम्मेलन में हिस्सा लेने आये थे। बैठक 2 दिन चली। इस दौरान दिल्ली को एक अभेद्द किले में तब्दील कर दिया गया था। दिल्ली पुलिस समेत कई सुरक्षाबलों के जवान दिन रात सुरक्षा को पुख्ता बनाने में लगे रहे। 

इसके अलावा इस शिखर सम्मेलन को सफल बनाने के लिए हजारों लोगों ने गर्मी और बारिश में भी ईमानदारी से अपनी जिम्मेदारी निभाई। इसके बाद शुक्रवार 22 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन सभी का आभार जताने के लिए भारत मंडपम में आमंत्रित किया। यहां उनसे बात की और उनके अनुभव को भी जाना। इस दौरान एक जवान ने पीएम के साथ अपना एक निजी अनुभव साझा किया। इस दौरान पीएम समेत सभी लोगों ने जवान के लिए तालियां बजाकर उसका उत्साह बढ़ाया और कर्तव्यनिष्ठा को सलाम किया।

भारत मंडपम में लगी थी इंस्पेक्टर की ड्यूटी 

पीएम के इस कार्यक्रम में बतौर इंस्पेक्टर काम कर रहे सुमित कुमार ने बताया कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान उनकी ड्यूटी भारत मंडपम में लगी हुई थी। यहां नेताओं के द्विपक्षीय वार्ता के लिए रूम्स बनाए गए थे। इन्हीं में से एल1 में सुरक्षा की तैनाती थी। तभी 9 सितंबर को उन्हें फोन आता है और बताया जाता है कि उनकी माताजी को हार्टअटैक आया है और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

वह बताते हैं कि इसके बाद उन्हें लग रहा था कि वह अपनी मां के पास चले जाएं और उनका ख्याल रखें। लेकिन उन्हें उनकी ड्यूटी का आभास था। वह जानते थे कि उनकी ड्यूटी बेहद ही जिम्मेदारी भरी हुई है, इसलिए उन्होंने अपने आप को काबू किया और अपनी ड्यूटी पूरी की। उनके इस अनुभव को सुनने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि आपने अपनी ड्यूटी को निजी दिक्कतों को ऊपर रखा, इसके लिए हम सभी आपको सलाम करते हैं।

'यह बेहद ही कठिन समय होता है'

पीएम ने कहा आपने उस दौरान किस तरह से अपने मन को संतुलित रखा। यह बेहद ही कठिन समय होता है। आपने अपने आपको संभाल लिया। 9 सितंबर हम सभी के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण था और उस समय किसी अन्य को ड्यूटी देना भी संभव नहीं था। पीएम ने कहा कि ऐसे कठिन समय में आपने देश की जरुरत को प्राथमिकता दी, यह आपकी कर्तव्यनिष्ठा और देशप्रेम को दिखाता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement