Saturday, May 04, 2024
Advertisement

विनय क्वात्रा होंगे भारत के नए विदेश सचिव, अभी नेपाल में भारतीय राजदूत के रूप में कार्यरत

विनय मोहन क्वात्रा मौजूदा हर्षवर्धन श्रृंगला की जगह लेंगे, जो 30 अप्रैल को सेवा से सेवानिवृत्त होंगे। क्वात्रा ने 2015 से 2017 तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में काम किया है और बाद में, भारत के राजदूत के रूप में फ्रांस गए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 04, 2022 20:15 IST
Vinay Mohan Kwatra- India TV Hindi
Image Source : IANS Vinay Mohan Kwatra

नई दिल्ली: नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा को सोमवार को नया विदेश सचिव नियुक्त किया गया। वह हर्षवर्धन श्रृंगला की जगह लेंगे जो इस महीने के अंत में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। कार्मिक मंत्रालय के आदेश में यह जानकारी दी गई। मंत्रालय ने 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) के अधिकारी क्वात्रा की नियुक्ति की घोषणा करते हुए कहा कि वह 30 अप्रैल को विदेश सचिव का कार्यभार संभालेंगे। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने क्वात्रा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी थी।

वर्ष 2020 में नेपाल में राजदूत नियुक्त किए जाने से पहले क्वात्रा ने अगस्त 2017 से फरवरी 2020 तक फ्रांस में भारत के राजदूत के रूप में कार्य किया। उन्होंने 32 वर्षों की अपनी सेवा के दौरान अक्टूबर 2015 से अगस्त 2017 के बीच दो वर्षों के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में संयुक्त सचिव का पद भी संभाला। क्वात्रा ने जुलाई 2013 और अक्टूबर 2015 के बीच विदेश मंत्रालय के नीति नियोजन और अनुसंधान डिवीजन का नेतृत्व किया और बाद में विदेश मंत्रालय में अमेरिका डिवीजन के प्रमुख के रूप में कार्य किया, जहां वह अमेरिका और कनाडा के साथ भारत से जुड़े विषयों को देखते थे।

क्वात्रा ने 2003 और 2006 के बीच काउंसलर के रूप में और बाद में भारतीय दूतावास, बीजिंग, चीन में मिशन के उप प्रमुख के रूप में कार्य किया। सेवा में शामिल होने के बाद उन्होंने 1993 तक जिनेवा में भारत के स्थायी मिशन में तीसरे सचिव और फिर दूसरे सचिव के रूप में कार्य किया, जहां उन्होंने फ्रेंच भाषा सीखने के अलावा संयुक्त राष्ट्र की विशेष एजेंसियों के साथ मानवाधिकार आयोग से संबंधित काम संभाला। इस अवधि के दौरान, उन्होंने जिनेवा में ‘ग्रेजुएट स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज’ से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में डिप्लोमा भी प्राप्त किया।

(इनपुट- एजेंसी)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement