Thursday, April 18, 2024
Advertisement

हल्द्वानी हिंसा का मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक दिल्ली से गिरफ्तार, पुलिस कर रही थी तलाश

हल्द्वानी हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया गया है। अब्दुल मलिक का ही मलिक का बगीचा था, जहां अवैध निर्माण हटाने के लिए प्रशासन गया था और हिंसा हुई थी।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: February 24, 2024 16:45 IST
Haldwani violence- India TV Hindi
Image Source : FILE हल्द्वानी हिंसा का मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक

नई दिल्ली: हल्द्वानी हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस उसकी लंबे समय से तलाश कर रही थी। हल्द्वानी पुलिस के मुताबिक, ये गिरफ्तारी दिल्ली से हुई है। मलिक का बगीचा अब्दुल मलिक का ही था, जहां अवैध निर्माण हटाने के लिए प्रशासन गया था। इसके बाद हिंसा हुई थी।

अब्दुल पर जमीनों पर गैरकानूनी कब्जे करने का आरोप 

हल्द्वानी में हुई हिंसा में कुल 6 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 60 से ज्यादा लोग घायल हुए। पुलिस हिंसा के मास्टरमाइंड्स में से एक अब्दुल मलिक की तलाश कर रही थी। आरोप हैं कि अब्दुल मलिक ने गैरकानूनी ढंग से जमीनों पर कब्जा कर उन्हें नाजायज ढंग से बेचा था। 

बनभूलपुरा में जहां अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई की गई, उस जगह को भी ‘मलिक का बगीचा’ कहा जाता है। इसके साथ ही प्रशासन इस बात की भी जांच कर रहा है, कि जिन घरों से पत्थर चलाए गए उनका कानूनी स्टेटस क्या है?

क्या है पूरा मामला?

बनभूलपुरा में 8 फरवरी को मदरसे पर कार्रवाई के बाद हिंसा भड़क गई थी। स्थानीय लोगों ने उस दिन नगर निगम के कर्मियों और पुलिस पर पत्थर और पेट्रोल बम फेंके, जिससे कई कर्मियों को पुलिस थाने में शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। भीड़ ने इसके बाद पुलिस थाने में आग लगा दी। पुलिस के मुताबिक, हिंसा में 6 दंगाई मारे गए और पुलिसकर्मियों व मीडियाकर्मियों सहित 100 से अधिक लोग घायल हो गए। इसके बाद बनभूलपुरा हिंसा के कारण कर्फ्यू भी लगा था।

ये भी पढ़ें: 

19 साल के लड़के ने दी CM एकनाथ शिंदे और उनके बेटे को मारने की धमकी, पुणे से किया गया गिरफ्तार

पूर्व कुश्ती कोच को फांसी की सजा, अखाड़े में ही 4 साल के बच्चे सहित 6 लोगों को उतारा था मौत के घाट

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement