Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Har Ghar Tiranga: आजादी के जश्न में डूबा पूरा देश, कुतुब मीनार से लेकर चारमीनार तक लहरा रहा तिरंगा

Har Ghar Tiranga: आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर स्मारकों को तिरंगे के रंगों से रोशन किया गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि यह प्रयास 'हर घर तिरंगा' मुहिम को निश्चित ही मजबूत करेगा।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: August 14, 2022 8:30 IST
India Gate- India TV Hindi
Image Source : PTI India Gate

Highlights

  • आजादी के जश्न में डूबा पूरा देश
  • एएसआई ने तिरंगों के रंगों में भारत भर के सभी स्मारकों को रोशन किया

Har Ghar Tiranga: आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर स्मारकों को तिरंगे के रंगों से रोशन किया गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि यह प्रयास 'हर घर तिरंगा' मुहिम को निश्चित ही मजबूत करेगा। एएसआई ने स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ से पहले भारत के रंगों में सरोबार कुछ स्थलों की हवाई फुटेज सहित तस्वीरें साझा की हैं। केंद्रीय संस्कृति मंत्री मीनाक्षी लेखी ने शनिवार को ट्वीट किया, ''तिरंगामयी धरोहर। 'हर घर तिरंगा' मुहिम के तहत एएसआई ने तिरंगों के रंगों में भारत भर के सभी स्मारकों को रोशन किया।'' उन्होंने एएसआई द्वारा जगमगाते स्मारकों का एक छोटा वीडियो भी साझा किया।

Charminar

Image Source : PHOTO/ TWITTER
Charminar

तिरंगे के रंगों से रोशन हुए स्मारक

जिसके बाद पीएम मोदी ने मीनाक्षी लेखी का ट्वीट साझा करते हुए कहा, ''हमारी अमूल्य विरासत और तिरंगा! यह प्रयास निश्चित रूप से 'हर घर तिरंगा' मुहिम को मजबूत करेगा।'' इस बीच, 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत दिल्ली नगर निगम के मुख्यालय 'सिविक सेंटर' पर राष्ट्रध्वज की दो विशाल छवियों को दर्शाया गया। इसके अलावा दोनों झंडों की प्रत्येक छवि के नीचे बड़े अक्षरों में 'एमसीडी' लिखा है, जो आगंतुकों और राहगीरों का ध्यान आकर्षित कर रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने और 'हर घर तिरंगा' अभियान को सफल बनाने के लिए एमसीडी मुख्यालय- श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविक सेंटर पर राष्ट्रीय ध्वज दर्शाया गया है।''

Qutub Minar

Image Source : PHOTO/TWITTER
Qutub Minar

कैंपेन में लोग बढ़-चढ़कर ले रहे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाह्न पर ‘हर घर तिरंगा’ कैंपेन में करोड़ों देशवासी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत यह कैंपेन शुरू किया था। विदेशों में भी प्रवासी इस कैंपेन में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।  ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त ने प्रवासी भारतीयों से इस कैंपेन में भाग लेने का आवाह्न किया था। ब्रिटेन में 15 लाख से ज्यादा प्रवासी भारतीय रहते हैं। ब्रिटेन में भारत के कार्यवाहक उच्चायुक्त सुजीत घोष ने प्रवासी भारतीयों से सोमवार को भारत के स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले इस सप्ताह ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में शामिल होने का आह्वान किया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement