Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Facebook-Instagram Post: फेसबुक पर नफरत फैलाने वाली पोस्ट 82% बढ़ी, इंस्टाग्राम पर हिंसक सामग्री में इतना हुआ इजाफा

Facebook-Instagram Post: रिपोर्ट में शामिल ज्यादातर सामग्री ऐसी हैं, जिनके बारे में उपयोगकर्ताओं द्वारा बताए जाने से पहले सोशल मीडिया मंच ने खुद पता लगाया।

Malaika Imam Edited by: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: June 01, 2022 22:50 IST
Facebook-Instagram Post- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Facebook-Instagram Post

Highlights

  • सोशल मीडिया कंपनी मेटा ने जारी की मासिक रिपोर्ट
  • इंस्टाग्राम पर हिंसक-उकसाने वाली सामग्री की बाढ़
  • फेसबुक पर नफरत फैलाने वाली पोस्ट में वृद्धि

Facebook-Instagram Post: सोशल मीडिया कंपनी मेटा की ओर से एक मासिक रिपोर्ट जारी की गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक पर नफरत फैलाने वाली पोस्ट में लगभग 82 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि इंस्टाग्राम पर हिंसक और उकसाने वाली सामग्री में 86 प्रतिशत का इजाफा हुआ। रिपोर्ट में शामिल ज्यादातर सामग्री ऐसी हैं, जिनके बारे में उपयोगकर्ताओं द्वारा बताए जाने से पहले सोशल मीडिया मंच ने खुद पता लगाया।

मेटा द्वारा 31 मई को रिपोर्ट जारी की गई। जारी रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक ने अप्रैल में 53,200 नफरत फैलाने वाली पोस्ट का पता लगाया, जो मार्च में 38,600 पोस्ट की तुलना में 82 प्रतिशत अधिक है। रिपोर्ट से पता चला कि इंस्टाग्राम ने अप्रैल में 77,000 हिंसक और उकसावे वाली सामग्रियों पर कार्रवाई की। यह आंकड़ा मार्च में 41,300 था। 

26 जुलाई से नई निजता नीति लागू करेगी फेसबुक

मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने उपयोगकर्ताओं को नई निजता नीति के बारे में 'नोटिफिकेशन' भेजना शुरू कर दिया है। कंपनी नई निजता नीति 26 जुलाई से लागू करेगी। कंपनी ने कुछ दिन पहले ये जानकारी दी। मेटा ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि उसने अपनी निजता नीति को फिर से तैयार किया, ताकि यह समझना और आसान हो सके कि वह उपयोगकर्ताओं की जानकारी का इस्तेमाल कैसे करती है।

मेटा ने कहा, "फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर पर लोगों को मिलने वाली सूचनाएं उन्हें इस बारे में जानकारी देंगी कि उनके क्षेत्र में प्रासंगिक निजता नीति और सेवा शर्तें क्या हैं। वे सारांश के रूप में भी यह देख सकेंगे कि क्या अंतर आया है। ये अपडेट 26 जुलाई से प्रभावी होगा और लोगों को हमारे उत्पादों का उपयोग जारी रखने के लिए इस तिथि तक इस अधिसूचना पर कार्रवाई करने की जरुरत नहीं है।" 

मेटा 'सेवा की शर्तों' को भी अपडेट कर रही है, ताकि उसके मंच का उपयोग करने वालों को उसकी अपेक्षाओं को स्पष्ट किया जा सके। मेटा ने कहा, "नई मेटा निजता नीति में फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और अन्य मेटा उत्पाद शामिल हैं। इसमें व्हॉट्सएप, वर्कप्लेस, फ्री बेसिक्स, मैसेंजर किड्स या फेसबुक खाते के बिना क्वेस्ट डिवाइस का उपयोग शामिल नहीं हैं। इनकी अपनी निजता नीति है।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement