Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हिमाचल प्रदेश में बारिश से आज भी राहत नहीं, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में बारिश ने जमकर तबाही मचाई है और इससे फ़िलहाल आज भी राहत मिलती हुई नहीं दिख रही है। मौसम विभाग ने आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: August 25, 2023 10:13 IST
Himachal Pradesh- India TV Hindi
Image Source : FILE हिमाचल प्रदेश

शिमला: हिमाचल प्रदेश में बारिश और तूफ़ान से मची अबही रुकने का नाम नहीं ले रही है। प्रदेश के कई जिलों और शहरों में बादल फटने और भूस्खलन की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। राज्य में सामने जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो चुका है। अभी भी लोगों को इस तबाही से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश के कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों के लिए बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। IMD ने राज्य के सोलन, शिमला, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, ऊना, बिलासपुर और कांगड़ा जिलों के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। हालांकि IMD ने कहा है कि शनिवार 26 अगस्त से कुछ राहत मिलेगी। वहीं भारी बारिश की संभावना को देखते हुए प्रदेश सरकार भी अलर्ट हो गई है। सरकार ने सभी जिम्मेदार संस्थाओं को किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है।

प्रदेश में जून से अगस्त तक 804 मिमी बारिश हुई

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में जून से अगस्त तक 804 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य से 41 प्रतिशत अधिक है। हालांकि लाहौल स्पीति प्रदेश में एकमात्र जिला हिया, जहां सामने से भी कम बारिश हुई है। इसके अलावा प्रदेश की राजधानी शिमला में सामान्य से 103% और बिलासपुर में 86% ज्यादा बारिश हुई है। वहीं आगे के मौसम के बारे में IMD ने बताया है कि 26 अगस्त से मौसम बदल जाएगा। मैदानी और मध्य इलाकों के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसके साथ ही 26 से 30 अगस्त तक गतिविधियां कम हो जाएंगी।

कई रेल और सड़क मार्ग तबाह 

बता दें कि इस बार का मानसूनी सीजन हिमाचल प्रदेश के लिए किसी खौफनाक मंजर से कम नहीं है। बादल फटने और भूस्खलन की वजह से हजारों इमारतें जमीन में मिल गईं। सैकड़ों एकड़ बागान मिट्टी में मिल गए। कई लोगों की जान चली गई और हजारों लोग घायल हुए हैं। इसके साथ ही यातायात व्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं। कई जगहों पर सड़क और रेल मार्ग पूरी तरह से तबाह हो चुका है।

ये भी पढ़ें-

जानिए दिल्ली-एनसीआर और यूपी के मौसम का हाल? IMD ने जारी किया अलर्ट 

चांद के बाद अब सूरज पर झंडा गाड़ेगा भारत, लॉन्च किया जाएगा मिशन आदित्य-एल1, जानिए पूरी डिटेल्स  

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement