Monday, May 06, 2024
Advertisement

Heavy rain: राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश, अगले तीन-चार दिनों तक ऐसा ही रहेगा मौसम

Heavy rain: बीकानेर व जोधपुर संभाग के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश व उत्तर पश्चिमी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की सम्भावना है।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: July 10, 2022 14:45 IST
Symbolic Photo- India TV Hindi
Image Source : PTI Symbolic Photo

Highlights

  • : राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश
  • राजस्थान में अगले तीन-चार दिनों तक ऐसा ही रहेगा मौसम
  • महाराष्ट्र में अगले 5 दिनों तक गरज के साथ भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना

Heavy rain: पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान (Rajasthan) के झालावाड़, धौलपुर व कोटा जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश (Heavy rain) दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सर्वाधिक बारिश झालावाड़ के खानपुर में 72 मिलीमीटर और बीकानेर शहर में 64 मिलीमीटर दर्ज की गई। बसेडी, बीकानेर, और छबडा में 6-6 सेंटीमीटर, सीकर तहसील, बयाना कस्बा ओर बीकानेर तहसील में 5-5 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गईं। राज्य के अन्य कई स्थानों पर एक सेंटीमीटर से चार सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि रविवार को भी कम दबाव का एक तंत्र उड़ीसा के ऊपर बना हुआ है तथा आज मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर, सीकर तथा कम दबाव क्षेत्र से होकर गुजर रही है। 

उत्तर पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना

उन्होंने कहा कि राज्य के अधिकांश स्थानों पर आज भी मानसून सक्रिय रहेगा। उन्होंने बताया कि जयपुर, अजमेर, उदयपुर व बीकानेर सम्भाग में कहीं-कहीं भारी बारिश व एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की सम्भावना है। शर्मा के अनुसार आगामी तीन-चार दिन के दौरान पूर्वी राजस्थान के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश जबकि एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। बीकानेर व जोधपुर संभाग के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश व उत्तर पश्चिमी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की सम्भावना है। शर्मा ने बताया कि 11 से 15 जुलाई के दौरान कुछ भागों में हल्के से मध्यम बारिश होने के आसार है। 

महाराष्ट्र में भी आने वाले 5 दिनों तक गरज के साथ भारी बारिश होगी

महाराष्ट्र(Maharashatra)में भी आने वाले 5 दिनों तक गरज के साथ भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना है। बीते दिनों मुंबई में भी रेड अलर्ट जारी किया गया था, हालांकि शनिवार को महज़ 2.2 मिमी बारिश होने की वजह से वहां कि स्थिति फिलहाल काबू में है। लेकिन बृहद मुंबई नगर निगम (BMC) ने अभी भी भारी बारिश के समय लोगों के समुद्र के किनारे जाने पर रोक लगाई हुई है। इस समय मुंबई में 12 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि महाराष्ट्र में 130 गांवों में बाढ़ से हालात खराब हो गए हैं। 

यूपी कुछ जिलों में हो सकती है बारिश

यूपी(Uttar Pradesh) के लखनऊ में आज बादल रहने की संभावना है। हालांकि यहां आज बारिश का कोई अनुमान नहीं है। लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 30 डिग्री और अधिकतम तापमान 38 डिग्री रहेगा। वहीं यूपी के गाजियाबाद में आज गरज के साथ बारिश हो सकती है। यहां आज न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री रह सकता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement