Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जम्मू: वैष्णो देवी की ओर जाने वाला हिमकोटी मार्ग हुआ बंद, मंदिरों तक पहुंचा मलवा, जल प्रलय का देखें VIDEO

जम्मू में माता वैष्णो देवी की ओर जाने वाला हिमकोटी मार्ग श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया है। बता दें कि जम्मू में लगातार बारिश के बाद हालात खराब होते जा रहे हैं। कटरा में स्थित भूमिका मंदिर के पास नदी में पानी का बहाव तेज हो गया जिसके साथ शिव मंदिर में भी पानी के साथ आया मालवा जमा हो गया।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: July 19, 2023 12:04 IST
jammu floods- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB जम्मू में लगातार बारिश के बाद देखने को मिल रहा पानी का कहर

जम्मू में लगातार हो रही तेज बारिश के चलते माता वैष्णो देवी की ओर जाने वाला हिमकोटी मार्ग श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया है। इस रास्ते पर भूस्खलन और पत्थर गिरने की आशंका के कारण इसे बंद कर दिया गया है। वहीं पुलिस की ओर से यात्रियों की मदद भी की जा रही है और उन्हें इस मार्ग पर जाने से रोका जा रहा है। इतना ही नहीं भवन जाने वाले रास्ते पर भी पानी का बहाव काफी देखने को मिला जिस वजह से श्रद्धालु आगे नहीं बढ़ रहे हैं। बता दें कि इसके कई सारे वीडियो भी सामने आए हैं, जिनमें देखा जा सकता है कि अचानक तेज बारिश से रास्ते पर पानी का बहाव कितना तेज हो गया है।

 
शिव मंदिर और भूमिका मंदिर में भी मलवा जमा हुआ

एक वीडियो में दिख रहा है कि कटरा में स्थित भूमिका मंदिर के पास नदी में पानी का बहाव तेज हो गया जिसके साथ शिव मंदिर में भी पानी से बहने वाला मालवा जमा हो गया जिस के बाद वहां पर भी नुकसान हुआ है। दरअसल, मंगलवार शाम से ही लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के चलते भूमिका मंदिर की नदी में देर रात काफी ज्यादा तेज पानी आया जिसके चलते भूमिका मंदिर के प्रांगण के साथ-साथ शिव मंदिर में भी काफी ज्यादा मलवा इकट्ठा हो गया तो वहीं पीने के पानी की बोली तक इसकी चपेट में आ गई। भूमिका मंदिर के पुजारी जुगल किशोर ने बताया कि बीती रात तेज जल आने के कारण पूरा मलवा मंदिर के प्रांगण तक आ गया है। तो वहीं मंदिर के बाहर काफी ज्यादा नुकसान भी हुआ है और उन्होंने सरकार से मंदिर की मरम्मत के लिए मदद मांगी है।

भूस्खलन के बाद जम्मू-पुंछ हाइवे हुआ बंद 
वहीं जम्मू-पुंछ राष्ट्रीय राजमार्ग पर राजौरी में भूस्खलन होने से ये रास्ता भी बंद हो गया। जानकारी मिली है कि लगातार हो रही बारिश के चलते जम्मू-पुंछ राष्ट्रीय राजमार्ग पर राजौरी में दुधाधारी मंदिर के पास भूस्खलन हुआ है। वहीं राजौरी के ही दलागोरा में बारिश के चलते हाइवे पर जलस्तर बढ़ने से एक ट्रक अनियंत्रित हो गया और हादसे का शिकार हो गया। इसके बाद हाइवे से उसे हटाने का कार्य जारी है। इसके अलावा जम्मू संभाग के कठुआ में भी लगातार बारिश का कहर जारी है। नदियां-नाले सब उफान पर हैं। नदी के पास के रिहायशी इलाकों में पानी घुस आया है। 

कठुआ में तरना नाले में आई बाढ़ के बाद बैठा पुल
जम्मू के सांबा जिले के चक दयाला में नदी का जलस्तर बढ़ गया है और ब्रिज के नीचे और पास में झुगियों में रहने वाले लोगों को हटाया जा रहा है। जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर जिला कठुआ में तरना नाले में आई बाढ़ की वजह से पुल के दो पिलर क्षतिग्रस्त हो गए जिसके बाद पुल में दरारें आ गई और वह एक तरफ से बैठ गया। इससे यातायात अवरुद्ध हुआ है और ट्रैफिक को बॉर्डर रोड की तरफ डायवर्ट किया गया है।

(रिपोर्ट- राही कपूर, जम्मू)

ये भी पढ़ें-

Fact Check: मोदी सरकार मोबाइल खरीदने के लिए दे रही 10,200 रुपये? फ्री स्मार्टफोन योजना 2023 का दावा है फर्जी

VIDEO: गुजरात में मूसलाधार बारिश से 176 तहसीलों में बाढ़, जल प्रहार का ये मंजर देख डर जाएंगे आप 
 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement