Thursday, May 02, 2024
Advertisement

नूंह शोभायात्रा: हिंदू संगठनों से जुड़े हुए 51 सदस्यों ने किया जलाभिषेक, सुरक्षा कड़ी की गई

हरियाणा के नूंह में पिछले दिनों हुई ब्रजमंडल यात्रा में हिंसक घटनाओं के बाद आज फिर विश्व हिंदू परिषद की 11 बजे शोभायात्रा निकालने की तैयारी है। यात्रा की प्रशासन ने अनुमति नहीं दी है। जानिए पल-पल की खबर...

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Kajal Kumari Updated on: August 31, 2023 16:25 IST
nuh jalabhishek- India TV Hindi
नूह जलाभिषेक

नूंह: हरियाणा के नूंह में प्रशासन से अनुमति नहीं मिलने के बावजूद हिन्दू संगठनों के ब्रजमंडल यात्रा दोबारा निकाले जाने का आह्वान किया है। आज 11 बजे ब्रजमंडल शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसे लेकर नूंह समेत आसपास के जिलों में भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा है कि आज, सावन महीने के आखिरी सोमवार पर, साधुओं के आशीर्वाद से हम 'जल अभिषेक' करेंगे। आज विभिन्न स्थानों पर हमारे नेता नलहर मंदिर पहुंचने वाले हैं और वह वहां 'जल अभिषेक' करेंगे। हिंदू समुदाय के प्रतिनिधि उनके साथ होंगे।

विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता के बयान के बाद किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पुलिस प्रशासन तैयार है और नूंह जिला प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाते हुए स्कूल, कॉलेज समेत अन्य शैक्षणिक संस्थानों और बैंकों को बंद रखने का आदेश दिया है। जिले में करीब 1,900 हरियाणा पुलिस के जवानों और अर्धसैनिक बलों की 24 कंपनियों को भी तैनात किया गया है।

Latest India News

nuh violence live

Auto Refresh
Refresh
  • 12:04 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    जलाभिषेक के लिए 51 सदस्यों को मिली अनुमति

    हिंदू संगठनों से जुड़े 51 सदस्यों को जलाभिषेक करने की अनुमति मिल गई है। शोभायात्रा में शामिल अधिकतर लोगों को बस में बैठाकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंदिर ले जाया गया है। इस प्रतिनिधि मंडल की अगुवाई महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव जी महाराज हरि मंदिर आश्रम पटौदी संचालक कर रहे हैं।

    1 सुरेंद्र सिंह उर्फ पिंटू उजीना
    2 अरुण जैलदार 52 पाल चौधरी
    3  मुनेश फौजी उजीना
    4  चंदन सिंह उजीना
    5  सुरेंद्र सिंह आर्य पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा एवम गौसेवा सेवा आयोग हरियाणा
    6  योगेश शर्मा हिलालपुर
    7  रमेश मानूबास
    8  श्याम सुंदर पिनगवां आरएसएस
    9 जसवंत गोयल पिनगवां भाजपा
    10  सुनील तावडू
    11 अरुण सिंह उजीना सोहना विधायक संजय सिंह के छोटे भाई
    12 जगदेव दूबालू
    13 दलबीर पूर्व सरपंच छपेडा
    14  पंडित ओमबीर कलियाका
     15 हरकेश पूर्व सरपंच उजीना सहित 51 लोगों को अनुमति दी गई है। स्वामी धर्मदेव अपनी गाड़ी से ही नलह्रेश्वर मंदिर पहुंचे।

  • 11:51 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    बजरंग दल कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया

    नूंह में होने वाली ब्रज मंडल यात्रा में शामिल होने जा रहे बजरंग दल कार्यकर्ताओं को बहादुरगढ़ पुलिस ने हिरासत में लिया। सेक्टर 6 स्थित देवी मंदिर में एकत्रित होकर कार्यकर्ता नूंह जा रहे थे। करीब  दो दर्जन कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया है। वहीं, नजफगढ़ रोड पर स्थित बालाजी मंदिर में भी बजरंग दल कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया। झज्जर जिले में माहौल न बिगड़े इसलिए पूरे जिले में धारा 144 लगाई गई है।

  • 11:15 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    गुरुग्राम में हिन्दू नेताओं को किया गया हाउस अरेस्ट

    नूंह जलाभिषेक यात्रा से पहले हिन्दू नेता किए गए नज़रबंद। गुरुग्राम में हिंदू नेताओं को किया गया हाउस अरेस्ट। गुरुग्राम में कुलभूषण भारद्वाज के घर पर पुलिस तैनात। कुलभूषण ने कहा- ये औरंगज़ेब का शासन है। बता दें कि नूंह हिंसा के बाद दो महापंचायत में कुलभूषण भारद्वाज पर हेट स्पीच की दो FIR दर्ज हैं।

  • 10:48 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    इंटरनेट बैन, ड्रोन से रखी जा रही नजर

    अधिकारियों ने कहा कि नूंह और आसपास के इलाकों में भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है और दंगा-रोधी वाहन और ड्रोन तैनात किए गए हैं। एहतियात के तौर पर, नूंह जिला प्रशासन ने पहले ही सोमवार को शैक्षणिक संस्थानों और बैंकों को बंद करने का आदेश दिया था और इसके साथ ही मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को भी निलंबित कर दिया है और सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील जिले में निषेधाज्ञा लागू कर दी है।

  • 10:35 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    नूंह के साथ ही ग्रुरुग्राम-फरीदाबाद में भी अलर्ट

    नूंह के साथ ही गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी अलर्ट जारी है। यहां भी चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है। 

  • 10:33 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    नलहड़ मन्दिर के आस-पास कड़ी सुरक्षा, मीडिया की एंट्री बैन

    नलहड़ मन्दिर से 1 किलोमीटर पहले जहां दुकाने तोड़ी गई थी वहां से आगे मीडिया की एंट्री बैन है। नलहड़ मन्दिर के बिल्कुल पास आईटीबीपी के जवान हथियारों के साथ तैनात हैं।सोहना से पहले से ही किसी बाहरी गाड़ी की एंट्री नूह में नही है। पिछली बार यहीं से दंगे की शुरुआत हुई थी और यात्रा यहीं से निकली थी। नलहड़ मंदिर में सिर्फ लोकल लोग पैदल अपनी आईडी दिखाकर मन्दिर में जाकर जल चढ़ा सकते हैं। किसी भी बाहरी की एंट्री नूंह में नही हो पाएगी।

  • 10:26 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    संत जगद्गुरु परमहंस आचार्य महाराज ने कहा-प्रशासन ने रोक दिया

    अयोध्या से आए संत जगद्गुरु परमहंस आचार्य महाराज ने कहा, प्रशासन ने हमें सोहना टोल प्लाजा पर रोक दिया। "मैं अयोध्या से यहां आया हूं... प्रशासन ने हमें यहां रोक दिया है, वे हमें आगे नहीं बढ़ने दे रहे हैं और न ही वे हमें वापस जाने दे रहे हैं। इसलिए मैं आमरण अनशन कर रहा हूं। अगर वे (प्रशासन) यहां से हटेंगे मैं कहीं और हूं, मैं वहां भी मृत्यु तक अनशन करूंगा,'' 

    https://twitter.com/ANI/status/1696022037305991203?s=20

  • 10:09 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    सोशल मीडिया पर रखी जा रही कड़ी नजर, पुलिस ने दी चेतावनी

    नूंह में वीएचपी यात्रा को लेकर एडीजी, कानून एवं व्यवस्था, ममता सिंह का कहना है, "हमने किसी भी प्रकार की यात्रा या समूह आंदोलन के लिए (अनुमति) से इनकार कर दिया है...इंटरनेट सेवा निलंबित है...जांच चल रही है, 250 से अधिक आरोपी हैं" पहचान कर गिरफ्तार कर लिया गया है। चार एसआईटी तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर जांच कर रही है...जो भी सोशल मीडिया के जरिए हिंसा भड़काने की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और उनके अकाउंट (सोशल मीडिया) ब्लॉक कर दिए जाएंगे।''

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement