Thursday, May 02, 2024
Advertisement

भारत में 113 दिनों में सबसे अधिक कोविड के केस, 524 संक्रमित मिले, स्वास्थ्य सचिव ने लिखी चिट्ठी

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 3,618 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.01 प्रतिशत है। मंत्रालय ने पिछले दिन कुल 96,170 कोविड टेस्ट किए थे।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai
Published on: March 12, 2023 14:31 IST
Highest number of covid cases in India in 113 days 524 infected CENTRAL Health Secretary wrote a let- India TV Hindi
Image Source : PTI भारत में 113 दिनों में सबसे अधिक कोविड के केस

नई दिल्ली: भारत में रविवार को बीते 24 घंटों में 524 नए कोविड मामले दर्ज किए, जो 113 दिनों में सबसे अधिक है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 3,618 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.01 प्रतिशत है। मंत्रालय ने पिछले दिन कुल 96,170 कोविड टेस्ट किए थे। आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या 5,30,781 है। जबकि रिकॉर्ड दर 98.80 फीसदी पर पहुंच गई है। कोविड संक्रमण से ठीक होने वालों की कुल संख्या बढ़कर 4,41,56,093 हो गई है। इस बीच, मंत्रालय ने शनिवार को राज्यों को लिखे एक पत्र में कुछ राज्यों में कोविड-19 टेस्ट में पॉजिटिविटी रेट में वृद्धि को रेखांकित किया और इस पर सख्त कदम उठने के आदेश दिए।

सतर्क रहने की जरूरत

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, पिछले कुछ महीनों में कोविड-19 के मामलों में काफी कमी आई है, लेकिन कुछ राज्यों में कोविड-19 टेस्ट के पॉजिटिविटी रेट में वृद्धि एक चिंताजनक विषय बन गया है जिस पर तुरंत ध्यान देने की आवश्यकता है। नए मामलों की कम संख्या, अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में कमी और कोविड-19 टीकाकरण कवरेज के संदर्भ में महत्वपूर्ण प्रगति के बावजूद, अभी भी सतर्क रहने और टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सीनेशन पर ध्यान देने और कोविड उपयुक्त व्यवहार के पालन की आवश्यकता है।

स्वास्थ्य सचिव ने लिखा खत

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने शनिवार (11 मार्च) को सभी राज्यों को एक खत लिखते हुए उन्हें सावधान रहने को कहा है। इस पत्र में उन्होंने लिखा इन्फ्लुएंजा जैसा बीमारी और गंभीर सांस के लिए संक्रमण के रोगों से निपटने के लिए परिचालन दिशा निर्देशों का पालन करने की आवश्यकता है। साथ ही अस्पतालों में दवाओ, मेडिकल, ऑक्सीजन इत्यादि की तैयारियों का भी जायजा लेने का अनुरोध किया। पत्र में कहा गया है कि कोविड 19 के मामले में तेजी से कमी आई है। कुछ राज्यों में कोविड 19 टेस्ट के दौरान सकारात्मकता दर में वृद्धि चिंता का विषय है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement