Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हिमाचल प्रदेश: कुल्लू में पैराग्लाइडिंग के दौरान हादसा, सैकड़ों फुट ऊंचाई से गिरकर पर्यटक की मौत, पायलट की जान बची

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में पैराग्लाइडिंग के दौरान हादसा हो गया है। यहां सैकड़ों फुट ऊंचाई से गिरकर पर्यटक की मौत हो गई है। इसमें पायलट की जान बच गई है। पुलिस ने संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: December 26, 2022 11:32 IST
paragliding in Kullu- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PICTURE/PIXABAY पैराग्लाइडिंग

मनाली: हिमाचल प्रदेश का कुल्लू-मनाली पर्यटकों के लिए काफी आकर्षण का केंद्र रहता है। हर साल लाखों की संख्या में लोग यहां पहुंचते हैं और तमाम तरह की एक्टिविटी करते हैं। इसमें पैराग्लाइडिंग भी एक ऐसी एक्टिविटी है, जो पर्यटकों के लिए रोमांचित करने वाली होती है। ताजा मामला ये है कि कुल्लू में पैराग्लाइडिंग के दौरान हादसा हो गया है, जिसमें सैकड़ों फुट ऊंचाई से गिरकर पर्यटक की मौत हो गई है। हालांकि इसका पायलट जिंदा बच गया है। 

डोभी इलाके का है मामला

ये मामला कुल्लू जिले के डोभी इलाके से सामने आया है। यहां पैराग्लाइडिंग के दौरान महाराष्ट्र के 30 साल के एक पर्यटक की गिरकर मौत हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक, पैराग्लाइडिंग के दौरान कुछ तकनीकी गड़बड़ी आ गई, जिसकी वजह से व्यक्ति सैकड़ों फुट ऊंचाई से नीचे गिर गया। ऐसे में पर्यटक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि पैराग्लाइडर का पायलट सुरक्षित है। 

मनाली घूमने आया था पर्यटक

मृत पर्यटक की पहचान महाराष्ट्र के सतारा जिले के शिरवल गांव के सूरज संजय शाह (30) के रूप में हुई है। वह अपने दोस्तों के साथ मनाली घूमने आया था। कुल्लू के पुलिस अधीक्षक (एसपी) गुरदेव शर्मा ने रविवार को बताया कि पुलिस को सूचना मिली कि डोभी इलाके में काफी ऊंचाई पर उड़ान भरने के दौरान पैराग्लाइडर से एक व्यक्ति गिर गया। 

उन्होंने कहा, 'पायलट सुरक्षित है, लेकिन पर्यटक की मौके पर ही मौत हो गई।' एसपी ने कहा, 'भारतीय दंड संहिता की धारा 336 (दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालने वाला कृत्य) और 304ए (लापरवाही से मौत) के तहत मामला दर्ज किया गया है।'

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement