Friday, April 26, 2024
Advertisement

Attack on Hindu Temples: हिंदू मंदिरों को लगातार निशाना बना रहे हैं 'मानसिक रोगी', कुछ महीनों में हुईं इतनी घटनाएं

Attack on Hindu Temples: इतिहास के पन्नों को खोलेंगे तो आपको कई ऐसे मंदिर मिलेंगे जिनका नामोनिशान मिटा दिया गया। उनके जगह पर कोई ऐसी चीज बना दी गई जिससे ये लगने लगा कि यहां तो कोई मंदिर ही नहीं था।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: September 28, 2022 21:26 IST
Attack on Hindu Temples- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Attack on Hindu Temples

Highlights

  • कनाडा में हिंदुओं के प्रमुख में मंदिरों में घुसकर तोड़फोड़ की गई
  • 25 जनवरी और 30 जनवरी को मंदिरों को निशाना बनाया गया
  • गोरखपुर में मंदिर को तोड़ने का प्रयास

Attack on Hindu Temples: इतिहास के पन्नों को खोलेंगे तो आपको कई ऐसे मंदिर मिलेंगे जिनका नामोनिशान मिटा दिया गया। उनके जगह पर कोई ऐसी चीज बना दी गई जिससे ये लगने लगा कि यहां तो कोई मंदिर ही नहीं था। अब ऐसा प्रतित हो रहा है कि इतिहास को दोहराए जाने की प्रयास में कुछ कट्टरपंथी लोग लगे हुए हैं। हिंदुस्तान समेत दुनिया भर में हिंदुओ के मंदिर को तोड़ा जा रहा है। हाल ही भारत के कई हिस्सो में मंदिर या मंदिर के अंदर मूर्तियों को तोड़े गए। इस तरह के मामले में जब पुलिस ने गिरफ्तारी की तो बताया कि युवक की मानसिक संतुलन ठीक नहीं थी। 

रांची 

नया मामला रांची में देखने को मिला है जहां पर एक युवक ने रांची मेन रोड स्थित हनुमान जी की मंदिर के भीतर रखी गई मूर्तियों को तोड़ा गया।  यह घटना मंगलवार रात की है, जिसकी खबर बुधवार को शहर में फैलते ही सनसनी फैल गयी। लोग बड़ी संख्या में मंदिर के पास इकट्ठा हो गए। घटना की खबर मिलते ही पुलिस भी तुरंत एक्टिव हो गई। एहतियात के तौर पर रांची के मेन रोड इलाके को छावनी में बदल दिया गया है। बुधवार दोपहर पुलिस और सुरक्षा बलों ने मेन रोड में अल्बर्ट चौक से एकरा मस्जिद तक फ्लैग मार्च किया।  पुलिस ने मूर्ति तोड़ने वाले आरोपी रमीज अहमद को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने बताया कि युवक की मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी। 

हैदराबाद 
नवरात्र के दूसरे दिन हैदराबाद में दो मुस्लिम महिलाओं ने मूर्तियों के साथ तोड़फोड़ की। पुलिस के मुताबिक, मूर्तियों के साथ तोड़फोड़ करने वाली दोनों महिलाएं मानसिक रूप से बीमार बताया गया। इन दोनों महिलाओं के पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। आपको बता दें कि दोनों मुस्लिम महिलाएं खैरताबाद इलाके के एक पंडाल में घुसी, जहां बुर्का पहने महिलाओं में से एक महिला ने स्पैनर से मां दुर्गा की मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया। जब एक युवक ने उसे रोकने की कोशिश की तो उस पर भी हमला कर दिया गया। दोनों महिलाएं बहन थी। पुलिस उपायुक्त राजेश चंद्र ने इस मामले में कहा कि सीसीटीवी फुटेज की मदद से महिलाओं का पता लगाया गया, लेकिन वे अजीब व्यवहार करती पाई गईं। उन्होंने कहा कि वे उनके सवालों का जवाब नहीं दे रही थीं और अपना नाम भी नहीं बता रही थीं। यानी पुलिस के हिसाब से उनकी मानसिक संतुलन ठीक नहीं थी

लखनऊ 
इसी साल लखनऊ के गोमती किनारे स्थित लेटे हनुमान मंदिर में तोड़फोड़ हुई। पुलिस के मुताबिक, नशे के आदी तौफीक अहमद ने मंदिर की मूर्तियों को तोड़ा है और ध्वज भी फाड़ दिया है। मौके पर पुलिस मौजूद है और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया था। मिली जानकारी के मुताबिक, आरोपी की मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी। वह लेटे हनुमान मंदिर में घुसा था। मंदिर के पुजारी के मुताबिक, दो मूर्तियों को तोड़ा था। इसमें एक शनि देव की और दूसरी हनुमान जी की मूर्ति थी। 

गोरखपुर
इसी साल अप्रैल के महीने में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में मंदिर को तोड़ने का प्रयास किया गया। आपको बता दें कि अहमद मुर्तजा अब्बासी नाम के एक युवक ने मंदिर परिसर में प्रवेश करने कोशिश की थी वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने रोका तो उसने हमला कर दिया। उसके पास से हथियार भी बरमाद हुआ था। पुलिस ने बातया कि उसकी मानसिक संतुलन ठीक नहीं है। इसलिए उसने ऐसा किया था। 

भारत के आलावा दुनिया में भी मंदिर सुरक्षित नहीं 
इसी महीने कनाडा में हिंदुओं के प्रमुख में मंदिरों में घुसकर तोड़फोड़ की गई। स्वामीनारायाण मंदिर के अंदर स्थापित मुर्तियों को तोड़ा गया। दीवारों पर कई नारे लिखे गए। ऐसा पहली बार नहीं हुआ कि हिंदुओं के मंदिरों को तोड़ा गया। जनवरी के महीने में कनाडा के ब्रैम्पटन में एक मंदिर तोड़ा गया था। उसके कुछ दिन बाद ही 25 जनवरी और 30 जनवरी को मंदिरों को निशाना बनाया गया।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement