Hyderabad News: हैदराबाद की एक मस्जिद की नेक पहल, फ्री में डायलिसिस की दी जा रही सुविधा

Hyderabad News: तेलंगाना के हैदराबाद से एक अच्छी खबर सामने आई है। हैदराबाद के लंगर हौज क्षेत्र में स्थित मस्जिद-ए-मोहम्मदिया ने एक नेक पहल की है। दरअसल इस मस्दिज में किडनी के मरीजों को मुफ्त में अत्याधुनिक तकनीक वाला डायलिसिस दिया जा रहा है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Published on: July 22, 2022 17:38 IST
A mosque in Hyderabad providing free dialysis - India TV Hindi
Image Source : TWITTER A mosque in Hyderabad providing free dialysis

Highlights

  • मस्दिज में किडनी के मरीजों को मुफ्त डायलिसिस
  • हर धर्म, जाति और वर्ग के लोगों के लिए है उपलब्ध
  • डायलिसिस सेंटर दो एनजीओ की मदद से स्थापित

Hyderabad News: तेलंगाना के हैदराबाद से एक अच्छी खबर सामने आई है। हैदराबाद के लंगर हौज क्षेत्र में स्थित मस्जिद-ए-मोहम्मदिया ने एक नेक पहल की है। दरअसल इस मस्दिज में किडनी के मरीजों को मुफ्त में अत्याधुनिक तकनीक वाला डायलिसिस दिया जा रहा है। खास बात ये है कि मस्जिद में किसी धर्म या जाति के लिए कोई बंधन नहीं है। यहां हर धर्म, जाति और गरीब तबके की मदद के लिए ये डायलिसिस संटर खोला गया है। 

दो NGO ने सेंटर खोलने में की मदद

जानकारी है कि इस डायलिसिस सेंटर को दो एनजीओ - हेल्पिंग हैंड फाउंडेशन और SEED US की मदद से शुरू किया है। इस केंद्र में पांच लेटेस्ट तकनीक की फ्रेसेनियस ब्रांड मशीनें हैं और अगले तीन महीनों में पांच और मशीनों को इस सेंटर पर लगाया जाएगा। कॉरपोरेट अस्पताल की तरह डिजाइन किए गए इस शानदार सेंटर में डायलिसिस रोगियों के लिए एक अलग से रास्ता बनाया गया है। यह डायलिसिस सेंटर हाई क्वालिटी के उपकरण, क्लीनिकल केयर के साथ-साथ ऑनसाइट एमरजेंसी हालातों को मैनेज करने की सुविधा से लैस है।

रोजाना सुबह 8 से रात 8 बजे तक सुविधा
बता दें कि यह डायलिसिस यूनिट प्रमुख नेफ्रोलॉजिस्ट और किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ शोएब अली खान की चिकित्सकीय देखरेख में चलाई जा रही है। इस सेंटर पर हफ्ते के सातों दिन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक एक डॉक्टर, एएनएम, डायलिसिस टेकनीशियन और एक एम्बुलेंस उपलब्ध रहती है। SEED US फाउंडेशन के मजहर हुसैनी ने कहा, "हमने इस यूनिट के शुरुआती सेटअप के लिए करीब 45 लाख रुपये का निवेश किया है। हर महीने इसके प्रबंधन के लिए लगभग 2 लाख रुपये हेल्पिंग हैंड फाउंडेशन की ओर से दिया जाएगा।”

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन