Saturday, April 13, 2024
Advertisement

बिहार में हुआ आईएएस अधिकारियों का तबादला, गृह से लेकर वित्त विभाग तक में हुआ बड़े पैमाने पर बदलाव

बिहार में नीतीश सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। बता दें कि ये तबादले गृह और वित्त विभाग जैसे कई अहम विभागों में किए गए हैं। जिन आईएएस के ट्रांसफर किए गए हैं, उनमें केके पाठक, संजय अग्रवाल, सरवन एन, वंदना प्रेयसी जैसे बड़े अधिकारियों के नाम शामिल हैं।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Shailendra Tiwari Published on: June 07, 2023 20:23 IST
CM Nitish Kumar- India TV Hindi
Image Source : PTI बिहार में सीनियर आईएएस अधिकारियों का हुआ तबादला

बिहार से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां राज्य सरकार ने कई सीनियर आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है। जानकारी के मुताबिक, बुधवार की शाम को सरकार ने ट्रांसफर को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। बता दें कि बिहार सरकार ने गृह विभाग से लेकर वित्त और शिक्षा विभाग जैसे कई अहम विभागों की जिम्मेवारी संभाल रहे आईएएस अधिकारियों का तबादला किया है। जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रधान सचिव एस सिद्धार्थ को गृह विभाग का नया अपर मुख्य सचिव बनाया गया है। वहीं, पथ निर्माण और स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे सीनियर आईएएस अधिकारी प्रत्यय अमृत को एक और विभाग आपदा प्रबंधन विभाग का भी अपर मुख्य सचिव बनाया गया है।

बड़े पैमाने पर तबादला

अब तक गृह विभाग का कार्य संभाल रहे चैतन्य प्रसाद को अपर मुख्य सचिव, गृह विभाग और अपर मुख्य सचिव, निगरानी विभाग से हटा कर अपर मुख्य सचिव, जल संसाधन विभाग, पटना के पद पर तैनात किया गया है। बता दें कि चैतन्य प्रसाद अगले आदेश तक अपर मुख्य सचिव, लघु जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त प्रभार में भी बने रहेंगे। इसके अलावा हरजोत कौर को कला संस्कृति एवं युवा विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं, विजयलक्ष्मी एस को पशुपालन विभाग का प्रभार सौंपा गया है। एन सरवन को सचिव ग्रामीण विकास की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जबकि संजय कुमार अग्रवाल को अगले आदेश तक कृषि विभाग का सचिव बनाया गया है।

वहीं वंदना प्रेयसी को वन एवं पर्यावरण विभाग की जिम्मेवारी सौंपी गई है और आशिमा जैन को लघु संसाधन विभाग का विशेष सचिव के पद पर तैनात किया गया है। वहीं, जानकारी दे दें कि प्रतिमा रानी को दरभंगा के उप विकास आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है।

के.के. पाठक को मिला शिक्षा विभाग व लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान

जानकारी दे दें कि सरकार ने बहुचर्चित आईएएस अधिकारी के.के. पाठक को मद्य निषेध विभाग से हटा दिया है। बिहार सरकार ने के. के. पाठक का ट्रांसफर करते हुए अगले आदेश तक अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग, बिहार, पटना के पद पर जिम्मेदारी सौंपी है। वहीं, के.के. पाठक को महानिदेशक, बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान- बिपार्ड, पटना के अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है। बता दें कि के.के. पाठक बिहार के कड़क आईएएस अधिकारी माने जाते हैं। वहीं दीपक कुमार सिंह जो कि पहले शिक्षा विभाग में थे, वह सहकारिता विभाग में भेजे गये है।

ये भी पढ़ें-

मणिपुर हिंसा: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, भारी मात्रा में हथियार व गोला बारूद का जखीरा बरामद

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement