Friday, May 10, 2024
Advertisement

IMD Alert: कूल-कूल रिमझिम फुहारों के बाद अब बढ़ेगी चुभती-जलती गर्मी, जानिए कैसा रहेगा मौसम

अप्रैल की शुरुआत कुछ राज्यों में रिमझिम फुहारों के साथ हुई थी। अब अगले कुछ दिनों में भीषण गर्मी पड़ने वाली है। रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहा। जानिए कैसा रहेगा मौसम का मिजाज-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: April 10, 2023 8:12 IST
weather update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO तेजी से बदलेगा मौसम, सताएगी अब गर्मी

IMD Alert: देश के कई राज्यों में अप्रैल महीने की शुरुआत रिमझिम बारिश के साथ हुई जिससे मौसम खुशनुमा रहा। लेकिन अब मौसम में तेजी से बदलाव देखा जा रहा है।  राहत के बाद अब गर्मी की आफत शुरू होने वाली है। राजधानी दिल्ली में रविवार, 9 अप्रैल को अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस साल का अबतक का सबसे ज्यादा तापमान है। मौसम विभाग ने बताया है कि तापमान में यह बढ़ोतरी आने वाले दिनों में जारी रहेगी।

दिल्ली में रविवार को बढ़ गई गर्मी

अप्रैल के 10वें दिन अब गर्मी अपना रंग दिखाने लगी है। दिन के तापमान में खासतौर पर वृद्धि हो रही है, रविवार 9 मार्च का दिन इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस सप्ताह गर्मी तेजी से बढ़ेगी। दिन भर खिली रही धूप के बीच रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रिज और स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स में यह 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। हालांकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 15.4 डिग्री सेल्सियस रहा। 

बता दें कि दिल्ली में 15 मार्च को अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया था, जो 34.3 डिग्री सेल्सियस था। शनिवार (8 अप्रैल) को दिल्ली में अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस था और 9 मार्च को यह 34.8 पर पहुंच गया।

उत्तराखंड की बात करें तो यहां का मौसम शुष्क बना हुआ है और पहाड़ से लेकर मैदान तक चटख धूप खिल रही है। जिससे तापमान चढ़ने लगा है। ज्यादातर शहरों का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया है। मैदानों में दोपहर बाद गर्म हवा के थपेड़े बेहाल करने लगे हैं। मैदानी क्षेत्रों में लू चलने की आशंका है। 

मौसम विभाग ने दी है जानकारी

मौसम विभाग ने बताया है कि अगले एक सप्ताह तक मौसम में बदलाव की कोई संभावना नहीं है। आसमान साफ रहेगा और तेज धूप भी खिलेगी। सोमवार से शनिवार तक दिन का तापमान 37 डिग्री से भी ज्यादा हो जाएगा। मौसम विभाग ने कहा है कि न्यूनतम तापमान में भी अब धीरे-धीरे वृद्धि होगी और इसी सप्ताह यह 18 डिग्री तक पहुंच जाएगा। मौसम विभाग ने पहले ही कह दिया है कि अप्रैल के तीसरे सप्ताह में दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक चला जाएगा और महीने के अंत तक लू भी चलने लगेगी।

दिल्ली में प्रदूषित होने लगी हवा 

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी बढ़ने के साथ ही एक बार फिर से हवा प्रदूषित होने लगी है। शुष्क पश्चिमी धूल भरी हवाओं के कारण 9 अप्रैल को देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के इलाको में हवा की गुणवत्ता एक बार फिर से खराब श्रेणी में पहुंच गई। सीपीसीबी द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 217, फरीदाबाद का 147, गाजियाबाद का 200, ग्रेटर नोएडा का 249, गुरुग्राम का 166 और नोएडा का 197 दर्ज किया गया।

फिलहाल बारिश होने की संभावना नहीं

मौसम विभाग ने अपने संशोधित पूर्वानुमान में कहा है कि अब मौसम ऐसा ही रहेगा और अगले सप्ताह तक बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले तीन से पांच दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की तेजी दिखाई देगी होगी। विभाग के मुताबिक दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री और शनिवार तक  37 डिग्री पहुंच सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिणी राज्यों तेलंगाना, तमिलनाडु और पुडुचेरी के कुछ इलाकों में अगले 5 दिनों तक बारिश हो सकती है। वहीं, देश के अन्य हिस्सों में बारिश की कोई विशेष संभावना नहीं है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement