Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IMD Alert: राजस्थान में भारी बारिश, बिहार में हीटवेव का रेड अलर्ट, दिल्ली-यूपी-एमपी में बरसेंगे बादल

देश में मानसून ने दस्तक दे दी है और साथ ही चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर भी दिख रहा है। राजस्थान में जहां भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है वहीं बिहार में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: June 17, 2023 10:46 IST
weather update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO राजस्थान में भारी बारिश, बिहार में हीटवेव का अलर्ट

IMD Alert: देश में एक तरफ जहां मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है तो वहीं दूसरी तरफ दक्षिणी अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान ने गुजरात के तटीय इलाके  में लैंडफॉल किया। चक्रवात की वजह से गुजरात में आंधी-तूफान के साथ हुई बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। तूफान अब राजस्थान की तरफ मुड़ गया है जिससे राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

तूफान का असर दिल्ली-हरियाणा, उत्तर प्रदेश-मध्य प्रदेश में भी देखने को मिल सकता है। दिल्ली में बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। अगले सप्ताह दिल्ली-यूपी-एमपी में गर्मी से राहत की उम्मीद है, वहीं बिहार में भीषण लू चल रही है।

दक्षिण बिहार में हीटवेव का रेड अलर्ट

दक्षिण बिहार के कई जिलों में अगले 48 घंटे तक लू चलने का पूर्वानुमान है। इसे लेकर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि पटना, गया, नालंदा और शेखपुरा जिले में रात में गंभीर लू चलने की संभावना है। इसके अलावा पूर्वी चंपारण, नवादा, शेखपुरा, बांका, बेगूसराय, लखीसराय, खगड़िया, जमुई में भी अगले दो दिनों तक लू चलेगी। लू की चपेट में आने से पिछले 24 घंटे में छह लोगों की मौत हो गई।  गर्मी के कारण पटना DM ने 12वीं तक की सभी शैक्षणिक गतिविधियों पर रोक लगा दी है। यह आदेश 24 जून तक प्रभावी रहेगा।

दिल्ली में भी दिख रहा चक्रवात का असर

 तूफान बिपरजॉय का असर दिल्ली में भी देखने को मिल रहा है, शुक्रवार को जमकर बारिश हुई जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। शनिवार की सुबह भी आसमान में बादल छाए हैं और मौसम विभाग ने कई इलाकों में हल्की बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार, आज से 19 जून तक राजधानी में गरज के साथ बारिश होगी जिससे पारा 4 डिग्री तक गिरकर 34 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है।

उत्तर पश्चिम भारत मे ंअगले हफ्ते भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के लिए राहत की खबर दी है। बिपरजॉय के राजस्थान में आने के बाद इसका असर यूपी और मध्य प्रदेश में दिखेगा। 20 जून को दोनों राज्यों के कुछ हिस्सों में बारिश का अनुमान जताया गया है।  उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भी अगले हफ्ते के अंत तक तेज बारिश की संभावना है। 

चक्रवात के राजस्थान पहुंचने के चलते वहां के कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है और 18 और 19 जून को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और पश्चिम बंगाल और सिक्किम में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। असम और मेघालय में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।  हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement