Monday, April 29, 2024
Advertisement

IMD Alert: दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में गरज-गरज कर बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने की है ये भविष्यवाणी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने 5 अप्रैल तक बारिश की भविष्यवाणी की है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: April 02, 2023 13:25 IST
weather update imd alert- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बरसेंगे बादल-मौसम विभाग की भविष्यवाणी

IMD Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 5 अप्रैल तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में गरज और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की  भविष्यवाणी की है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने 2-5 अप्रैल के दौरान पूर्वोत्तर भारत में आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ काफी व्यापक हल्की / मध्यम वर्षा होने की भविष्यवाणी की है। विभाग ने कहा है कि 2 अप्रैल को कुछ राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है। आईएमडी ने कहा कि 30 मार्च से 5 अप्रैल के बीच सप्ताह के अधिकांश दिनों में दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों जैसे पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

दिल्ली का मौसम

आईएमडी ने कहा कि रविवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। दिन में सामान्य मौसम रहने के बाद शाम में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। 

मुंबई में मौसम

मुंबई में रविवार को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। आईएमडी ने 4 अप्रैल तक मुंबई में आसमान साफ ​​रहने की भविष्यवाणी की है। राज्य में मौसम में सामान्य रूप से उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। 

दक्षिण भारत में मौसम

इस बीच, दक्षिण भारत में, अगले 4-5 दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग जगहों पर हल्की या मध्यम बारिश/आंधी, बिजली या तेज़ हवाएं चलने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान पूर्व, मध्य और पश्चिम भारत में मौसम में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं दिखाई देगा।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, यूपी-बिहार, झारखंड सहित पूर्वोत्तर हिस्से में पांच अप्रैल तक बारिश होने की संभावना है और उसके बाद गर्मी का दौर शुरू हो सकता है। बेमौसम की इस बारिश से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है, जिसे लेकर किसानों के चेहरे पर मायूसी छाई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement