Tuesday, June 18, 2024
Advertisement

IMD Alert: दिल्ली-यूपी-बिहार सहित कई राज्यों में गर्मी का रेड अलर्ट, केरल में भारी बारिश की चेतावनी

दिल्ली-यूपी-बिहार सहित समूचे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है और कहा है कि अभी गर्मी बरकरार रहेगी। वहीं, केरल के कुछ जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: May 19, 2024 16:08 IST
heat wave in india- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कई राज्यों में भीषण गर्मी, कहीं बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को कहा है कि फिलहाल भीषण गर्मी से राहत की कोई संभावना नहीं है। विभाग ने दिल्ली में रेड अलर्ट जारी करते हुए बताया कि यहां का तापमान 28 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा कि मौजूदा स्थिति अगले सप्ताह तक बनी रहेगी. उन्होंने कहा कि "आम तौर पर, मई को सबसे गर्म महीना माना जाता है। यदि उत्तर भारत में वर्षा की कोई गतिविधि नहीं होती है, तो तापमान सामान्य रूप से 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है। अनुमान है कि यह स्थिति अगले सप्ताह तक बनी रहेगी।"

कई राज्यों में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट

नरेश कुमार ने आगे कहा कि यह स्थिति अगले 5 दिनों तक जारी रहेगी। हमने राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में रेड अलर्ट जारी किया है। अगले 3-4 दिनों तक यूपी में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। हमने कुछ राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को कहा था कि, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया गया। आईएमडी ने कहा कि राजस्थान के बाड़मेर में पारा 46.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। उत्तर प्रदेश के कानपुर में भी तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तो वहीं, गुजरात के सुरेंद्रनगर और दीसा में भी शनिवार को तापमान 45 से 45.5 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। 

केरल के कई जिलों के बारिश का रेड अलर्ट

वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 20 मई तक केरल के पथानामथिट्टा, इडुक्की, अलाप्पुझा और कोट्टायम जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है और तिरुवनंतपुरम, कोल्लम और एर्नाकुलम जिलों को अगले कुछ दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट के तहत रखा गया है। आईएमडी ने कन्नूर और कोझिकोड को छोड़कर केरल के अन्य सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

रेड अलर्ट 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक की भारी से बहुत भारी वर्षा का संकेत देता है, जबकि ऑरेंज अलर्ट का मतलब बहुत भारी बारिश (6 सेमी से 20 सेमी) होता है, जबकि येलो अलर्ट का मतलब 6- 11 सेमी बारिश होता है। मौसम विभाग ने तेज हवाओं और समुद्र की खराब स्थिति के कारण मछुआरों को अगली सूचना तक समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है।

आईएमडी ने जारी किया है अलर्ट

भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (INCOIS) ने रविवार को केरल और दक्षिण तमिलनाडु के समुद्री तटों पर ऊंची ज्वारीय लहरें उठने की भविष्यवाणी की है। एजेंसी ने कहा कि केरल तट पर 0.4 मीटर से 1.2 मीटर तक की लहरें उठने की संभावना है। आईएमडी ने अपने अलर्ट में यह भी चेतावनी दी है कि रविवार से 22 मई के बीच राज्य के कुछ स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ तूफान आने की संभावना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement