Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

मौसम का बदला मिजाज: उत्तर-पश्चिम भारत में होगी झमाझम बारिश, बिहार-पश्चिम बंगाल में चलेगी लू

अगले दो दिनों तक उत्तर-पश्चिम भारत में गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है, वहीं बिहार-यूपी-बंगाल में हीटवेव चल सकती है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: May 31, 2023 19:47 IST
imd prediction- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मौसम विभाग की भविष्यवाणी

IMD Alert: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को कहा कि अगले दो दिनों तक उत्तर-पश्चिम भारत में गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने यह भी कहा कि अगले तीन से चार दिनों के दौरान बिहार और पश्चिम बंगाल में लू की स्थिति रहने की संभावना है। आईएमडी ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा, “गरज, बिजली और कभी-कभार तेज हवाओं / प्रचंड (40-50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार) के साथ हल्की / मध्यम बिखरी हुई बारिश उत्तर पश्चिम भारत में 01 जून तक होने की संभावना है और उसके बाद कम हो सकती है।”

मौसम विभाग ने पश्चिम, मध्य और उत्तरी दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश का अनुमान लगाया है। बता दें कि मौसम विभाग ने पहले से ही बुधवार को खुशनुमा मौसम बना रहने की संभावना जताई थी। साथ ही 31 मई के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया था। एक जून के बाद मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल सकता है। 

उत्तर पश्चिमी भारत में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट

जहां हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में गुरुवार को बारिश के साथ ही ओलावृष्टि होने की उम्मीद है, वहीं उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में दो दिनों तक इसी तरह की गतिविधि देखने को मिल सकती है। उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में अगले तीन दिनों तक गरज के साथ बौछारें पड़ने और 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में आज भारी बारिश होने की संभावना है।

दक्षिण भारत में भारी बारिश का अलर्ट

आईएमडी ने 31 मई और 1 जून को तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में अगले पांच दिनों के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। वहीं, बिहार-यूपी-पश्चिम बंगाल सहित कुछ राज्यों में हीटवेव चलने का अनुमान है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement