Friday, May 03, 2024
Advertisement

उत्तराखंड-हिमाचल में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी, जानिए आपके राज्य में कैसा रहेगा आज का मौसम

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से भूस्खलन और पहाड़ दरकने की घटनाएं सामने आ रही हैं। मौसम विभाग ने रविवार को इन दो राज्यों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। जानिए आपके शहर में आज कैसा रहेगा मौसम-

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Updated on: August 13, 2023 8:35 IST
heavy rain alert in hp and uttarakhand- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO हिमाचल-उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले चार दिनों के दौरान उत्तराखंड और 13-14 अगस्त को हिमाचल प्रदेश, बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने कहा है कि सोमवार और मंगलवार को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी वर्षा होगी। इसके लिए दोनों राज्यों के कई जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। 

हिमाचल प्रदेश के मंडी, कुल्लू, बिलासपुर, हमीरपुर में रविवार को रात भर भारी बारिश से सैंकड़ों सड़कें बंद, मंडी कू वल्ह घाटी फिर से पानी में डूब गई है। वहीं, भारी बारिश के कारण कालका-शिमला  नेशनल हाईवे-5 पर परवाणू के चक्की मोड़ पर  रात दो बजे भारी लैंडस्लाइड हुआ। लैंडस्लाइड के कारण पत्थर गिरने से सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे बन गये हैं और सड़क का नामोनिशान तक मिट गया है। 

हिमाचल मे ंबारिश और लैंडस्लाइड से मची तबाही

हिमाचल प्रदेश में शनिवार को भी कई स्थानों पर भारी बारिश ने कहर बरपाया, जिससे बाढ़ और भूस्खलन से लगभग 300 से अधिक सड़कें बंद हो गईं हैं। स्थानीय मौसम कार्यालय ने रविवार को राज्य में भारी से बहुत अधिक बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट और सोमवार को भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। रविवार को अधिकारियों ने बताया कि तड़के मंडी जिले में मंडी-शिमला राजमार्ग पर कांगो के पास सड़क धंसने के कारण हिमाचल रोडवेज परिवहन निगम (एचआरटीसी) की एक बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें 12 यात्री घायल हो गए।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, 24 जून से अबतक हिमाचल में बारिश से संबंधित घटनाओं और सड़क दुर्घटनाओं में अब तक 255 लोगों की मौत हो चुकी है।

"लगातार भारी बारिश के कारण सड़कें धंस गईं हैं, इमारतें ढह गईं हैं, भूस्खलन हुआ है और नदियों और नालों में जल स्तर बढ़ गया है। डीजीपी संजय कुंडू ने जिला पुलिस अधीक्षकों को अलर्ट पर रहने और अस्पतालों को तैयार रहने का निर्देश दिया है।" 

भूस्खलन के कारण मंडी और पंडोह के बीच मंडी-कुल्लू राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध होने से कुल्लू-मनाली क्षेत्र कट गए।

कई वैकल्पिक मार्ग अवरुद्ध हो गए क्योंकि सुकेती खड्ड का पानी न केवल किनारे और सड़कों पर भर गया, बल्कि मंडी की बल्ह घाटी में घरों में भी घुस गया।

प्रशासन ने जारी किया अलर्ट 

स्थानीय प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए घाटी में लोगों को अपने घरों तक ही सीमित रहने की सलाह दी है।

चक्की मोड़ पर ताजा भूस्खलन के बाद शिमला-कालका राष्ट्रीय राजमार्ग कई घंटों तक अवरुद्ध रहा और दोपहर में इसे हल्के वाहनों के लिए आंशिक रूप से खोल दिया गया। हालांकि, इस खंड पर बड़ी संख्या में भूस्खलन और कोहरे के कारण यातायात में बाधा आ रही है। अधिकारियों के मुताबिक, राज्य में कम से कम 302 सड़कें बंद हैं।

भूस्खलन के कारण श्री नैनादेवी मंदिर की सड़क भी अवरुद्ध हो गई और लोगों को मंदिर तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक मार्ग अपनाने के लिए कहा गया है।

भारी बारिश के बाद सोलन जिले के नालागढ़ इलाके में बड़ा भूस्खलन हुआ और शुक्रवार रात करीब 600 साल पुराने नालागढ़ किले के चार कमरे ढह गए।

जानिए इन राज्यों में कैसा रहेगा आज का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज बादल छाए रहेंगे। वहीं, 14 और 15 अगस्त को हल्की बारिश हो सकती है।

IMD के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में  रविवार को चंबा, लाहुल स्पीति, कुल्लू व किन्नौर को छोड़ आठ जिलों में आरेंज अलर्ट जारी किया है। 

लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

पटना में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. पूरे दिन पारा का स्तर 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

इंदौर में आज न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है

जयपुर में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है

मुंबई में आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

अहमदाबाद में आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

हैदराबाद में आज न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें:

हरियाणा के नूंह में दंगों के बाद फिर शुरू होगी धार्मिक यात्रा, हिंदू संगठन ने बुलाई महापंचायत, पुलिस ने नहीं दी इजाजत

Independence Day 2023: दिल्ली में आज फुल ड्रेस रिहर्सल, कई रास्ते रहेंगे बंद, इन मार्गों पर जाने से बचिए

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement