Monday, April 29, 2024
Advertisement

हरियाणा के नूंह में दंगों के बाद फिर शुरू होगी धार्मिक यात्रा, हिंदू संगठन ने बुलाई महापंचायत, पुलिस ने नहीं दी इजाजत

हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को एक धार्मिक यात्रा के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी। इस बीच हिंदू संगठन सर्व हिंदू समाज ने ब्रजमंडल धार्मिक यात्रा को फिर से शुरू करने का आह्वान किया। इसके लिए संगठन आज महापंचायत भी कर रहा है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: August 13, 2023 8:28 IST
nuh violence- India TV Hindi
Image Source : PTI हरियाणा के नूंह दंगों के बाद तैनात पुलिस बल

हरियाणा के नूंह में हालिया दंगों के बाद हिंदू संगठन सर्व हिंदू समाज ने ब्रजमंडल धार्मिक यात्रा को फिर से शुरू करने की कवायत तेज कर दी है। इस यात्रा की तैयारियों पर चर्चा करने के लिए रविवार को नूंह-पलवल बॉर्डर पर एक गांव के पास महापंचायत बुलाई गई है। बता दें कि ब्रजमंडल धार्मिक यात्रा के दौरान नूंह में 31 जुलाई को बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी जिस कराण ये यात्रा बाधित हो गई थी। सर्व हिंदू समाज के नेताओं ने शनिवार को बताया कि वे ब्रजमंडल यात्रा को 28 अगस्त से नूंह के नल्हड़ गांव से फिर शुरू करेंगे।

विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल भी होंगे शामिल

हिंदू संगठन के नेताओं ने बताया कि विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) और बजरंग दल के सदस्य भी पोंडरी-किरा सीमावर्ती गांव में महापंचायत में हिस्सा लेंगे। बता दें कि पोंडरी गांव पलवल जिले के अंतर्गत आता है और किरा गांव नूंह जिले के अंतर्गत आता है। आयोजकों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर महापंचायत की घोषणा करते हुए पोस्टर साझा किए हैं। इन पोस्टरों में कहा गया, ''इस यात्रा का आयोजन हिंदुओं का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए किया जा रहा है।'' पोस्टर में 31 जुलाई की यात्रा के दौरान हुई हिंसा का भी जिक्र है, जिसके बाद 6 लोग मारे गए और 88 अन्य घायल हो गए।

पुलिस ने महापंचायत के लिए नहीं दी इजाजत
हालांकि नूंह और पलवल दोनों जगह के एसपी ने कहा कि उन्होंने महापंचायत आयोजित करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। नूंह के पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया ने कहा कि उन्होंने कानून और व्यवस्था की स्थिति के मद्देनजर हिंदू संगठनों को महापंचायत आयोजित करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, "जिले में स्थिति नियंत्रण में है और जिले भर में टीमें तैनात हैं, लेकिन हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि लोगों को किसी भी बैठक के लिए इकट्ठा होने की अनुमति न दी जाए।"

वहीं पलवल के पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह ने कहा कि उन्हें महापंचायत आयोजित करने का अनुरोध मिला है, लेकिन उन्होंने अनुमति देने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा, "हम जिले में स्थिति का विश्लेषण कर रहे हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए जानकारी एकत्र कर रहे हैं कि कोई सुरक्षा खतरा ना हो।"

ये भी पढ़ें-

हरियाणा के तीन जिलों में आज ग्राम पंचायत चुनाव के लिए मतदान, अंबाला, जींद और सोनीपत में वोटिंग

बेंगलुरु में आज 62 से ज्यादा इलाकों में कटी रहेगी बिजली, यहां देखें प्रभावित क्षेत्रों की लिस्ट
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement