1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Weather Forecast: अगले 2 दिनों में यहां होगी बारिश, शीतलहर से बढ़ेगी गलन, जानिए मौसम का ताजा अपडेट

Weather Forecast: अगले 2 दिनों में यहां होगी बारिश, शीतलहर से बढ़ेगी गलन, जानिए मौसम का ताजा अपडेट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 48 से 72 घंटों तक शीत लहर से राहत नहीं मिलने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार नॉर्थ-वेस्ट इंडिया में अगले 3 दिनों तक शीत लहर जारी रहेगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 22, 2022 23:36 IST
Weather Forecast: अगले 2 दिनों में यहां होगी बारिश, शीतलहर से बढ़ेगी गलन, जानिए मौसम का ताजा अपडेट - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Weather Forecast: अगले 2 दिनों में यहां होगी बारिश, शीतलहर से बढ़ेगी गलन, जानिए मौसम का ताजा अपडेट 

Highlights

  • फिलहाल लोगों को ठंड और ठिठुरन से राहत नहीं मिलेगी
  • अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में बारिश होने का अनुमान
  • लखनऊ समेत आस-पास के कई जिलों में ओले भी पड़ सकते हैं

Weather Forecast: दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश होने और पहाड़ों में बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड और गलन बढ़ गई है। फिलहाल लोगों को ठंड और ठिठुरन से राहत नहीं मिलेगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 48 से 72 घंटों तक शीत लहर से राहत नहीं मिलने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार नॉर्थ-वेस्ट इंडिया में अगले 3 दिनों तक शीत लहर जारी रहेगी। इस दौरान 15 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवा चल सकती है। यानी, अभी अगले कुछ दिन बहुत संभल कर रहना होगा।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते हो रही है बारिश

मौसम विज्ञानियों ने दिल्ली के लिए रविवार को आसमान में बादल छाए रहने एवं हल्की वर्षा होने का अनुमान जताया है। साथ ही IMD ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 23 जनवरी तक व्यापक वर्षा होने का अनुमान है। IMD ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। 

दिल्ली में बारिश से बढ़ी ठिठुरन

दिल्ली में शनिवार को बारिश होने से अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री गिरकर 14.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस मौसम का अबतक का सबसे कम अधिकतम तापमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली में 22 जनवरी तक 68 मिमी बारिश हो चुकी है, जो 1995 के बाद से सर्वाधिक है। वर्ष 1995 में 69.8 मिमी बारिश हुई थी। सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार को सुबह आठ बजे तक पांच मिमी बारिश दर्ज की। वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, शनिवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता ''बेहद खराब'' श्रेणी में दर्ज की गई। 

अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में बारिश होने का अनुमान है

IMD के मुताबिक, 22 से 24 जनवरी के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश के आसार हैं। अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में बारिश होने का अनुमान है। आईएमडी ने मध्य प्रदेश के 19 जिलों में गरज के साथ बिजली गिरने, ओला गिरने और बारिश होने के पूर्वानुमान के बीच ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। वहीं झारखंड में 25 जनवरी तक अलग-अलग हिस्से में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

यूपी के लिए रेड अलर्ट जारी

आईएमडी ने यूपी के कुछ हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों के लिए ठंड का रेड-अलर्ट जारी किया है। मौसम व‍िभाग के अनुसार लखनऊ समेत आस-पास के कई जिलों में ओले भी पड़ सकते हैं। इससे आने वाले दिनों में गलन और बढ़ सकती है। राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कुछ हिस्सों में 23 जनवरी को बारिश होने की संभावना है। बता दें कि, मैदानी और पहाड़ी इलाकों के लिए कोल्ड वेव के पैमाने अलग-अलग हैं। 23 जनवरी को पूर्वी उत्तर प्रदेश में  20-30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की बहुत संभावना है। 23 से 26 जनवरी के दौरान उत्तरी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में घने कोहरे की संभावना है।

बिहार में बारिश के साथ ओले भी पड़ने की आशंका

अगले 48 घंटे में बिहार के कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, पटना, नालंदा, बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा, जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर की एक-दो जगहों पर बारिश के साथ ही ओले भी पड़ने की आशंका है।