Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

IMD Weather Update: अक्टूबर में भी बारिश का दौर, यूपी से हिमाचल तक बरसेंगे बा​दल, जानिए आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

IMD Weather Update: यूपी में अगले 4 दिनों तक बारिश जारी रह सकती है। स्काईमेट एजेंसी के अनुसार एक कम दबाव का क्षेत्र अब आंध्र प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 06, 2022 7:39 IST
IMD Weather Update- India TV Hindi
Image Source : FILE IMD Weather Update

Highlights

  • यूपी में अगले 4 दिनों तक रहेगा बारिश का दौर
  • दिल्ली में आज भी बारिश का पूर्वानुमान
  • एमपी में राजधानी भोपाल, इंदौर में बना हुआ है बारिश का दौर

IMD Weather Update: अक्टूबर माह का पहला सप्ताह बीत रहा है। लेकिन कई राज्यों से बारिश ​अभी तक बिदा नहीं हुई है। एमपी से ले​कर यूपी, हिमाचल तक कई जगह बारिश का दौर बना हुआ है। एमपी में राजधानी भोपाल, इंदौर में बारिश का दौर बना हुआ है, वहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए भी कई इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान जारी कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तराखंड के पूर्वी और मध्य भागों में भारी से बहुत भारी बारिश संभव है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में भी बारिश की संभावना है।

यूपी में अगले 4 दिनों तक रहेगा बारिश का दौर

उत्तर भारत के कई राज्यों से मानसून लगभग विदा हो चुका है।  लगभग खत्म हो चुका है। हालांकि, इस बीच कई इलाकों में बारिश की गतिविधियां देखी गई हैं। 5 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई। राजधानी लखनऊ के अलावा कानपुर, गोरखपुर में झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी में अगले 4 दिनों तक बारिश जारी रह सकती है। स्काईमेट एजेंसी के अनुसार एक कम दबाव का क्षेत्र अब आंध्र प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है। एक ट्रफ रेखा आंध्र प्रदेश के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र से जुड़े अन्य चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से पूरे उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश तक फैली हुई है।

दिल्ली में आज भी बारिश का पूर्वानुमान

देश की राजधानी दिल्ली में भी आज 6 अक्टूबर को बारिश का पूर्वानुमान है। तापमान की बात करें तो दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेलसियस तक रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक लगातार बारिश देखने को मिल सकती है। इस दौरान तापमान में हल्की कमी भी दर्ज की जाएगी। कल दिल्ली से सटे नोएडा में भी दोपहर में अचानक बादल घिर आए और बारिश हुई। इससे मौसम में ठंडक छा गई।

इन राज्यों में अगले कुछ दिन हो सकती है बारिश 

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 07 अक्टूबर, उत्तर तमिलनाडु में 08 अक्टूबर को बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 07-08 को अरूणाचल प्रदेश में भारी वर्षा और गरज के साथ/बिजली गिरने की आशंका है। 8 अक्टूबर को असम और मेघालय में भी बारिश हो सकती है। वहीं अगले 3-4 दिनों के दौरान पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में भारी वर्षा हो सकती है।. 

अगले 24 घंटे देश के इन इलाकों में हो सकती है बारिश 

अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तराखंड के पूर्वी और मध्य भागों में भारी से बहुत भारी बारिश संभव है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में भी बारिश की संभावना है। गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, पश्चिमी मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल और दिल्ली में हल्की बारिश संभव है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement