Independence Day 2022: स्वतंत्रता दिवस पर भारत को कई देशों के प्रमुखों से मिली बधाइयां, विदेशी दोस्तों ने कहा- साथ खड़े हैं

Independence Day 2022: कई देशों के प्रमुख ने भारतीय स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर देश को बधाई दी। साथ ही उन्होंने भारत के साथ सहयोग का वादा किया।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Updated on: August 15, 2022 18:28 IST
Independence Day 2022- India TV Hindi
Image Source : PTI Independence Day 2022

Highlights

  • फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने हिंदी में भी किया ट्वीट
  • पुतिन ने दोनों देशों के बीच संबंधों पर दिया जोर
  • दोनों देश अपरिहार्य साझेदार हैं: जो बाइडेन

Independence Day 2022: भारत आज अपना 76वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर देश ही नहीं दुनियाभर में भारतीयों ने उत्साह के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया और इस दौरान विभिन्न देशों में भारतीय स्वतंत्रता दिवस की धूम देखने को मिली। इस बीच, कई देशों के प्रमुख ने भारतीय स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर देश को बधाई दी। साथ ही उन्होंने भारत के साथ सहयोग का वादा किया। 

भारत को 15 अगस्त, 1947 को अंग्रेजों से आजादी मिली थी। वहीं, इस बार आजादी की 75वीं वर्षगांठ को 'आजादी के अमृत महोत्सव' के रूप में धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। फ्रांस के राष्ट्रपति ने दो ट्वीट किए। उन्होंने पहला ट्वीट अंग्रेजी में और दूसरा ट्वीट हिंदी में किया।

आप हमेशा फ्रांस पर भरोसा कर सकते हैं- मैक्रों

मैक्रों ने भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए देश के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने का आश्वासन दिया। उन्होंने लिखा, "प्रिय मित्र नरेंद्र मोदी, भारत के प्रिय लोगों, आपके स्वतंत्रता दिवस पर आपको बधाई। आप गर्व से पिछले 75 वर्षों में भारत की आश्चर्यजनक उपलब्धियों का जश्न मना रहे हैं। आप हमेशा फ्रांस पर भरोसा कर सकते हैं।"

पुतिन ने भारतीय नेतृत्व और देशवासियों को बधाई

वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारतीय नेतृत्व और देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने लिखा, स्वतंत्र विकास के दशकों मेंआपके देश ने आर्थिक, सामाजिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और अन्य क्षेत्रों में सार्वभौमिक रूप से मान्यता प्राप्त सफलता हासिल की है। पुतिन ने कहा कि भारत को वैश्विक मंच पर काफी प्रतिष्ठा प्राप्त है और अंतरराष्ट्रीय एजेंडे पर दबाव वाले मुद्दों को हल करने में अहम रचनात्मक भूमिका निभाता है। पुतिन ने इस अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी बधाई दी। उन्होंने दोनों देशों के बीच लोगों और लोगों के बीच संबंधों पर भी जोर दिया।

लोकतांत्रिक यात्रा के सम्मान में भारत के लोगों के साथ- बाइडेन 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह भारत की लोकतांत्रिक यात्रा के सम्मान में उसके लोगों के साथ हैं और दोनों देश अपरिहार्य साझेदार हैं। बाइडेन ने अपने एक बयान में कहा, "करीब 40 लाख गौरवान्वित भारतीय-अमेरिकियों समेत दुनियाभर के लोगों की ओर से 15 अगस्त पर भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के साथ ही अमेरिका महात्मा गांधी के सच और अहिंसा के चिरस्थायी संदेश की ओर निर्देशित भारत की लोकतांत्रिक यात्रा के सम्मान में उसके लोगों के साथ हैं।"

PM Modi addresses the nation from the ramparts of the Red Fort on the occasion of the 76th Independe

Image Source : PTI
PM Modi addresses the nation from the ramparts of the Red Fort on the occasion of the 76th Independence Day

बाइडेन ने कहा, "इस साल हम अपने महान लोकतंत्रों के बीच राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ भी मना रहे हैं। भारत और अमेरिका अपरिहार्य साझेदार हैं और अमेरिका-भारत की सामरिक साझेदारी कानून के राज और मानव आजादी और प्रतिष्ठा को बढ़ावा देने की हमारी साझा प्रतिबद्धता पर टिकी है।" उन्होंने विश्वास जताया कि आने वाले वर्षों में दोनों लोकतांत्रिक देश नियम आधारित व्यवस्था की रक्षा करने, वृहद शांति, समृद्धि और सुरक्षा मजबूत करने, मुक्त एवं खुला हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए एकजुट रहेंगे और दुनिया के सामने आ रही चुनौतियां से निपटते रहेंगे।

भारत की निरंतर प्रगति और समृद्धि के लिए मेरी शुभकामनाएं- देउबा

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा, "भारत की निरंतर प्रगति और समृद्धि के लिए मेरी शुभकामनाएं। आने वाले दिनों में सहयोग और दोस्ती की भावना और गहरी होगी"

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने भारत की उपलब्धियों की सराहना की

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और उसकी उपलब्धियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि हमारे समाज, हमारी संस्कृति, हमारे देश और हमारे राष्ट्रों के बीच संबंधों के लिए सभी ऑस्ट्रेलियाई,  भारत की सफलताओं और इस महान देश और इसके लोगों को परिभाषित करने वाली कई उपलब्धियों की सराहना करते हैं। हम अपने भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई समुदाय के योगदान के लिए भी धन्यवाद देते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने दी बधाई

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक एवं अरबपति परोपकारी बिल गेट्स ने भारत के विकास की अगुवाई करते हुए स्वास्थ्य सेवा और डिजिटल परिवर्तन को प्राथमिकता देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सोमवार को बधाई दी। गेट्स ने भारत की स्वतंत्रता की 76वीं वर्षगांठ के मौके पर यह बयान दिया। उन्होंने हैशटैग 'आजादी का अमृत महोत्सव' लिखते हुए ट्वीट किया, "मैं भारत के विकास की अगुवाई करते हुए स्वास्थ्य सेवा और डिजिटल परिवर्तन को प्राथमिकता देने के लिए नरेंद्र मोदी को बधाई देता हूं। इन क्षेत्रों में भारत की प्रगति प्रेरणादायक है। हम सौभाग्यशाली हैं कि हमें इस सफर का हिस्सा बनने का मौका मिला" 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन