Monday, April 29, 2024
Advertisement

राष्ट्रपति ने 76 वीरता पुरस्कारों को दी मंजूरी, 4 कीर्ति और 11 शौर्य चक्र शामिल

इस बार CRPF को 33 वीरता पदक दिए गए हैं। इसमें जम्मू और कश्मीर में किए पांच ऑपरेशनों में वीरता के लिए 20 पदक शामिल हैं। वहीं, नक्सली उग्रवाद प्रभावित इलाकों में चार ऑपरेशनों में वीरता दिखाने वाले जवानों को 13 पदक दिए गए हैं।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: August 15, 2023 7:19 IST
Gallantry Awards, President, Draupadi Murmu- India TV Hindi
Image Source : FILE राष्ट्रपति ने 76 वीरता पुरस्कारों को दी मंजूरी

नई दिल्ली: 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 76 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी प्रदान की है। इन पुरस्कारों में चार कीर्ति चक्र (मरणोपरांत), 11 शौर्य चक्र पांच मरणोपरांत सहित, दो बार टू सेना मेडल (वीरता), 52 सेना पदक (वीरता), 3 नौसेना पदक (वीरता) और चार वायु सेना पदक (वीरता) शामिल हैं। इसके साथ ही राष्ट्रपति ने सेना के लिए 30 मेंशन-इन-डिस्पैच को भी मंजूरी दी है। आर्मी डॉग मधु (मरणोपरांत) और वायु सेना के एक कर्मी को विभिन्न सैन्य अभियानों में योगदान देने के लिए इस वीरता पदक से सम्मानित किया गया है।

14 अगस्त को दी मंजूरी 

बता दें कि अशोक चक्र के बाद कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र भारत के दूसरे और तीसरे सबसे बड़े शांतिकालीन वीरता पुरस्कार हैं। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वतंत्रता दिवस 2023 की पूर्व संध्या पर सशस्त्र बलों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों के लिए 76 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है। इनमें चार कीर्ति चक्र (मरणोपरांत), पांच मरणोपरांत सहित 11 शौर्य चक्र, दो बार टू सेना मेडल (वीरता), 52 सेना पदक (वीरता), 3 नौसेना पदक (वीरता) और चार वायु सेना पदक (वीरता) शामिल हैं।” 

कई वीर सैनिकों को मिला सम्मान 

बयान में कहा गया है कि मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित होने वालों में दिलीप कुमार दास, राज कुमार यादव, बब्लू राभा और संभा रॉय हैं। ये सभी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के कर्मी थे। शौर्य चक्र (मरणोपरांत) प्राप्त करने वाले पांच कर्मियों में सेना के विमानन स्क्वॉड्रन मेजर विकास भांभू और मेजर मुस्तफा बोहरा शामिल हैं; राजपूताना राइफल्स के हवलदार विवेक सिंह तोमर और राष्ट्रीय राइफल्स के राइफलमैन कुलभूषण मंटा को भी यह पुरस्कार प्रदान किया गया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement