Friday, May 03, 2024
Advertisement

India on International Religious Freedom Report: धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी रिपोर्ट को भारत ने सिरे से नकारा, दिया ऐसा जवाब

India on International Religious Freedom Report: अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी विदेश विभाग की 2021 की रिपोर्ट को भारत ने खारिज ​कर दिया है। साथ ही इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। 

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: June 04, 2022 12:59 IST
India on International Religious Freedom Report:- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO India on International Religious Freedom Report:

Highlights

  • भारत ने कहा-अंतरराष्ट्रीय संबंधों में की जा रही है वोट बैंक की राजनीति
  • अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने जारी की थी रिपोर्ट
  • भारत ने अमेरिका में नस्लीय हिंसा और फायरिंग के मामलों का जिक्र किया

India on International Religious Freedom Report: अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी विदेश विभाग की 2021 की रिपोर्ट को भारत ने खारिज ​कर दिया है। साथ ही इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारत ने कहा है कि ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि अंतरराष्ट्रीय संबंधों में वोट बैंक की राजनीति की जा रही है। दुनियाभर में धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय की 2021 की ये रिपोर्ट अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने जारी की थी। 

एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि 'हाल के दिनों में भारत में धार्मिक असहिष्णुता और पूजा-स्थल को लेकर लोगों पर हुए हमले बढ़े हैं। उन्होंने कहा, "भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, जहां अलग-अलग धर्मों को मानने वाले लोग रहते हैं। वहां हाल के दिनों में लोगों पर और उपासना स्थलों पर हमले के मामले बढ़े हैं।' इस पर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जवाब दिया कि यह रिपोर्ट अमेरिकी अधिकारियों की बेबुनियाद जानकारी पर आधारित है। हम अपील करेंगे कि पहले से बनाई गई जानकारियों और पक्षपातपूर्ण नजरिये के आधार पर किए जाने वाले मूल्यांकन से बचा जाना चाहिए।

अमेरिका में हो रहा हेट क्राइम

भारत ने अमेरिका में नस्लीय हिंसा और फायरिंग के मामलों का जिक्र किया। अरिंदम बागची ने कहा- एक डाइवर्स सोसायटी के तौर पर भारत धार्मिक आजादी और मानवाधिकारों का सम्मान करता है। अमेरिका के साथ बातचीत में हमने वहां के मुद्दों पर ध्यान दिलाया है। इसमें नस्ल और मूल के आधार पर होने वाले हमले, हेट क्राइम्स और गन वॉयलेंस के मुद्दे शामिल हैं।

वोट बैंक की राजनीति से प्रेरित बातों पर कनक्लूजन न निकालें

भारत ने कहा- अमेरिका के साथ चर्चाओं में हमने लगातार उनके यहां नस्लीय भावना से प्रेरित हमलों, घृणा आधारित अपराध और बंदूक हिंसा से जुड़े मुद्दों को लेकर अपनी चिंताएं जाहिर की हैं। वोट बैंक की राजनीति से प्रेरित बातों और विचारों के आधार पर कोई कनक्लूजन नहीं निकाला जाना चाहिए। हम इस रिपोर्ट को सिरे से खारिज करते हैं। अरिंदम बागची ने कहा- हम आग्रह करते हैं कि राजनीति प्रेरित इनपुट के आधार पर आकलन से बचा जाना चाहिए। भारत धार्मिक स्वतंत्रता और मानवाधिकारों का आदर करता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement