Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर टिप्पणी करना पड़ा भारी, विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी राजनयिक को किया तलब

जर्मनी के बाद अब अमेरिका ने भी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के मामले में टिप्पणी की है। भारत ने अमेरिका के इस रुख पर नाराजगी जताते हुए अमेरिकी राजनयिक को तलब किया है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Updated on: March 27, 2024 14:00 IST
अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : सोशल मीडिया अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर अमेरिका की टिप्पणी पर भारत ने नाराजगी जताई है। दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने बुधवार को अमेरिका के कार्यवाहक मिशन उपप्रमुख ग्लोरिया बर्बेना को तलब किया। जर्मनी के बाद अमेरिका ने भी केजरीवाल की गिरफ्तारी के मामले में टिप्पणी की थी। अमेरिका की तरफ से कहा गया था कि केजरीवाल की गिरफ्तारी पर उनकी कड़ी नजर है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने बयान जारी कर कहा था कि वो भारत के अहम विपक्षी दल के नेता की गिरफ्तारी और मामले में एक्शन पर निष्पक्ष जांच की उम्मीद जता रहे हैं। 

अमेरिका राजनयिक ने क्या कहा

अमेरिका के विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया, "हम निष्‍पक्ष, समयबद्ध और पारदर्शी कानूनी प्रक्रिया के लिए भारत की सरकार को प्रोत्‍साहित करते हैं।अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर हमारी करीबी नजर है। हम मुख्‍यमंत्री केजरीवाल के लिए पारदर्शी कानूनी प्रक्रिया की उम्मीद करते हैं।" 

जर्मन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने की थी टिप्पणी

अमेरिका से पहले जर्मनी के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने केजरीवाल की गिरफ्तारी पर टिप्पणी की थी। जर्मन अधिकारी ने कहा था, ‘‘हमारा मानना है और उम्मीद करते हैं कि न्यायपालिका की स्वतंत्रता से जुड़े मानक और मूलभूत लोकतांत्रिक सिद्धांत भी इस मामले में लागू होंगे।’’ इसके बाद भारत ने इसका करारा जवाब देते हुए ने जर्मनी के दूतावास के डिप्टी चीफ को तलब किया था। भारत ने कहा था कि यह हमारा आंतरिक मामला है, इसमें हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं। 

यह भी पढ़ें:

"ED की ओर से जब्त पैसा गरीबों को मिलेगा", राजमाता अमृता रॉय से PM मोदी ने की बात

VIDEO: लोकमान्य तिलक स्पेशल ट्रेन में लगी आग, धू-धू कर जली एसी बॉगी; कई ट्रेनों के बदले रूट

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement