Saturday, May 04, 2024
Advertisement

India TV Poll: चंद्रयान-3 की सफलता के बाद क्या भारत अब चांद पर इंसान को उतारने की तैयारी करेगा? जानें जनता की राय

चांद पर भारत के चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के बाद अब लोगों में इस बात की जिज्ञासा है कि भारत अपना कोई इंसान चांद पर भेजेगा या नहीं? जानें इस बारे में क्या है जनता की राय।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar
Published on: August 24, 2023 19:17 IST
isro chandrayaan- India TV Hindi
Image Source : ISRO इसरो का चंद्रयान।

भारत ने चंद्रयान-3 की सफलता के बाद इतिहास के पन्नों में अपना नाम मजबूती से दर्ज करा लिया है। भारत चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला चौथा देश और चांद के दक्षिणी हिस्से में लैंड करने वाला दुनिया का पहला देश बन चुका है। चांद के दक्षिणी हिस्से में सफलतापूर्वक लैंडिंग के बाद अब लोगों की नजर इसरो के आगामी मिशन पर हैं। ऐसे में India Tv ने एक पोल किया कि क्या चंद्रयान-3 की ऐतिहासिक सफलता के बाद भारत अब चांद पर इंसान को भी उतारने की तैयारी करेगा? जानें जनता ने इस पर क्या राय दी है।

92 प्रतिशत ने कहा 'हां'

चांद पर इंसान को उतारने के सवाल पर किए गए India Tv के पोल पर लोगों ने जमकर वोटिंग की। इस पोल पर कुल 9156 लोगों ने वोटिंग के माध्यम से अपनी राय साझा की है। आपको ये बात जानकर खुशी होगी कि इस वोटिंग में 92 प्रतिशत लोगों ने 'हां' बोलकर भारत की ओर से चांद पर इंसान को उतारने की बात को समर्थन दिया है। वहीं, 5 प्रतिशत लोगों ने 'नहीं' और 3 प्रतिशत लोगों ने अपना जवाब 'कह नहीं सकते' के रूप में दिया है।  

polls result

Image Source : INDIA TV
पोल का रिजल्ट।

   
आगे क्या करेगा चंद्रयान?
कई लोगों के मन में सवाल है कि चंद्रमा के दक्षिणी भाग में सफलता पूर्वक लैंडिंग करने के बाद अब चंद्रयान-3 आगे क्या करेगा? आपको बता दें कि लैंडिंग सफल होने के बाद अब चंद्रयान-3 चांद पर रहकर 14 दिन तक काम करेगा। चंद्रमा के दक्षिणी हिस्से में सौरमंडल निर्माण के रहस्य, पानी और खनिज मिलने की संभावना है। चंद्रयान-3 यहां पानी-खनिज की खोज और भूकंप, गर्मी व मिट्टी की स्टडी करेगा। अगर चांद के दक्षिणी हिस्से में पानी मिलता है तो भविष्य में यहां मानव कॉलोनियां भी बसाई जा सकेंगी। 

दुनिया में है जश्न का माहौल
भारत द्वारा चांद के दक्षिणी हिस्से में चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग कराए जाने के बाद पूरी दुनिया में जश्न का माहौल है। रूस से लेकर अमेरिका और पाकिस्तान से लेकर अफ्रीका तक के लोग भारत की इस कामयाबी पर बधाई संदेश भेज रहे हैं। सभी को उम्मीद है कि इस कामयाबी से पूरी मानवजाति को काफी कुछ सीखने को मिलेगा। 

ये भी पढ़ें- ISIS की आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देते थे आरोपी, कोर्ट ने आरोपियों को दी ये सजा

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर छोड़ने की अफवाह पर LG मनोज सिन्हा का जवाब, बोले- ऐसी मिसाल छोड़कर जाऊंगा कि...

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement