Sunday, April 28, 2024
Advertisement

एयरफोर्स जवान के सीने में धड़केगा मृत महिला का दिल, हार्ट ट्रांसप्लांट सक्सेसफुल

पीटीआई के मुताबिक रक्षा विज्ञप्ति में बताया गया कि एयरलिफ्ट के जरिए मानव हृदय को भारतीय वायु सेना के एएन-32 विमान से नागपुर से पुणे पहुंचाया गया।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: July 27, 2023 9:35 IST
Indian Air force jawan heart transplant done heart brought to Pune through green corridor- India TV Hindi
Image Source : @CAC_CPRO एयरफोर्स के जवान का हार्ट ट्रांसप्लांट हुआ सफल

India Air Force: भारतीय वायुसेना के एक जवान के हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए एयरफोर्स ने जीवित मानव दिल को एयरलिफ्ट के जरिए 26 जुलाई को नागपुर से पुणे पहुंचाया। इसके लिए एक ग्रीन कोरिडोर बनाया गया। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इस बाबत रक्षा विज्ञप्ति में बताया गया कि एयरलिफ्ट के जरिए मानव हृदय को भारतीय वायु सेना के एएन-32 विमान से नागपुर से पुणे पहुंचाया गया। इस कारण यहां नागरिक प्रशासन द्वारा ग्रीन कोरिडोर बनाया गया ताकि मानव हृदय को भेजा जा सके। 

ब्रेन डेड महिला के दिल को किया गया डोनेट

वायुसेना के जवान के में जो हार्ट ट्रांसप्लांट किया जा रहा है वह एक ब्रेन डेड महिला का है। एयरफोर्स के विमान को उड़ान भरने में कुल 90 मिनट का समय लगा। प्रेस विज्ञप्ति के मातुबाकि दिल की डोनर महिला का नाम शुभांगी गण्यारपवार था जो कि 31 वर्यीय हैं। जानकारी के मुताबिक शुभांगी अपने पति और बेटी के साथ रहती थी। सिर में गंभीर सिरदर्द के बाद 20 जुलाई को नागपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां महिला को डॉक्टरों ने ब्रेन डेड घोषित कर दिया। इसके बाद महिला के परिजनों ने यानी शुभांगी के पति और भाई की सहमति से शुभागी के हृदय, लीवर और दो किडनी चार लोगों को दान कर दी गई।

ग्रीन कॉरिडोर के जरिए लाया गया हृदय

इस बाबत दक्षिणी कमान ने ट्वीट करते हुए कहा है कि ग्रीन कॉरिडोर आईएएफ ट्रैफिक पुलिस नागपुर और पुणे और एससी प्रोवोस्ट यूनिट की ओर से प्रदान किया गया। बता दें कि ट्रांसप्लांट के लिए मानव अंगों को तेजी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाया जा सके। इस कारण ग्रीन कॉरिडोर बनाया जाता है। इस दौरान ट्रैफिक विभाग द्वारा खास प्रबंधन किया जाता है जिसके जरिए जल्द से जल्द गंतव्य तक पहुंचा जा सके। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement