Friday, May 17, 2024
Advertisement

भारतीय सेना में महिलाओं की धाक! 108 लेडी अफसरों का कर्नल रैंक पर प्रमोशन, इसी महीने से होंगी तैनाती

भारतीय सेना ने महिला अधिकारियों का कर्नल रैंक पर प्रमोशन किया जाएगा। इसके तहत लेफ्टिनेंट रैंक की महिला अफसरों को अब कर्नल रैंक पर पदोन्नत किया जाएगा।

Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 20, 2023 14:56 IST
108 महिला अफसरों का कर्नल रैंक पर होगा प्रमोशन- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE 108 महिला अफसरों का कर्नल रैंक पर होगा प्रमोशन

नई दिल्ली: भारतीय सेना (Indian Army) में महिलाएं अपनी थाक जमाती जा रही हैं। बीते कुछ समय से ऐसे कई फैसले लिए गए जिससे सेना में महिलाओं की भूमिका का विस्तार हो रहा है। खबर है कि भारतीय सेना ने महिला अधिकारियों का कर्नल रैंक पर प्रमोशन किया जाएगा। इसके तहत लेफ्टिनेंट रैंक की महिला अफसरों को अब कर्नल रैंक पर पदोन्नत किया जाएगा। इस प्रमोशन के बाद ये महिला अधिकारी कमांड का नेतृत्व करेंगी। बता दें कि हाल ही में, आर्मी ने आर्टिलरी में महिला अफसरों की भर्ती से लेकर सियाचिन में पहली महिला अधिकारी की तैनाती, जैसे कई अहम कदम उठाए हैं। 

108 महिला अधिकारियों को मिलेगा प्रमोशन

सेना ने बताया कि कर्नल रैंक में कमांड असाइनमेंट के लिए 108 महिला अधिकारियों का कर्नल रैंक पर चयन किया जाएगा। इसके लिए सलेक्शन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सेना ने इस प्रक्रिया के लिए 60 महिला अधिकारियों को सुपरवाइजर के तौर पर चुना है, जो यह सुनिश्चित करेंगी की इन अधिकारियों का सलेक्शन सेना में जेंडर इक्वेलिटी के बेंचमार्क को पूरा करे। इसके अलावा कर्नल रैंक में प्रमोशन हासिल करने वाली सभी महिला अफसरों को जनवरी में ही कमान असाइनमेंट पर तैनात कर दिया जाएगा।

जनवरी के आखिर तक की जाएगी तैनाती
जानकारी मिली है कि जनवरी के आखिर तक कर्नल रैंक पर प्रमोट की गईं महिला अफसरों के पहले बैच की विभिन्न ब्रांचों में पोस्टिंग की अधिसूचना भी जारी कर दी जाएगी। भारतीय सेना में महिला अफसरों को उनके पुरुष समकक्षों के बराबर लाने के लिए विशेष चयन बोर्ड की प्रक्रिया बीते 9 जनवरी से शुरू की गई है जो 22 जनवरी को पूरी हो जाएगी। सूत्रों ने बताया कि इसमें 1992 से 2006 बैच तक अलग-अलग ब्रांचों में कुल 108 कर्नल रैंक की रिक्तियां हैं। इसके लिए दावेदार कुल 244 महिला अधिकारियों में 108 को प्रमोट किया जाएगा।

पहली बार महिला अफसर करेंगी बटालियन कमांड
इस कदम के साथ ही ये बताना जरूरी है कि ऐसा सेना के इतिहास में पहली बार हो रहा है कि जब महिला अधिकारी को कर्नल रैंक में बटालियन के कमांड असाइनमेंट के लिए चुना जाएगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement