Thursday, July 25, 2024
Advertisement

10 साल में 10 बड़े रेल हादसे, 500 से ज्यादा मौतें, जानें कब-कब काल बना भारतीय रेल का सफर

कंचनजंगा एक्सप्रेस से पहले भी कई ट्रेनें हादसे का शिकार हो चुकी है। पिछले साल ओडिशा में तीन ट्रेनें हादसे का शिकार हुई थीं, जिसमें 233 लोगों की मौत हो गई थी। इसके अलावा भी दो हादसों में 12 लोगों की मौत हुई थी।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: June 17, 2024 20:18 IST
Jalpaiguri Train accident- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जलपाईगुड़ी ट्रेन हादसा

पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में कंजनजंगा एक्सप्रेस हादसे का शिकार हो गई। यहां पर खड़ी ट्रेन को एक मालगाड़ी ने टक्कर मार दी। हादसे में कंचनजंगा एक्सप्रेस के आखिरी तीन कोच बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। हादसे में 8 लोगों की मौत और 40 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। इस रेल हादसे के बाद काफी बवाल मचा हुआ है। पिछले साल भी भीषण ट्रेन हादसे में एक साथ तीन ट्रेनों की बोगियां आपस में टकराई थीं और 233 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले भी भारतीय रेल मौत का सफर बनती रही है। यहां हम बता रहे हैं कि पिछले 10 साल में बड़े ट्रेन हादसे कब-कब हुए...

  1. कानपुर ट्रेन हादसा: 20 नवंबर 2016 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में इंदौर-पटना एक्सप्रेस पटरी से उतर गई। जब गाड़ी पटरी से उतरी तब काफी तेज गति में थी और इस हादसे में 150 लोगों की मौत हो गई।
  2. कुनेरू ट्रेन हादसाः 21 जनवरी 2017 को जगदलपुर- भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस आंध्र प्रदेश के कुनेरू स्टेशन के पास पटरी से उतर गई। इस हादसे में 41 लोगों की मौत हो गई थी।
  3. कथौली ट्रेन हादसाः 19 अगस्त 2017 को कलिंगा उत्कल एक्सप्रेस उत्तर प्रदेश में कथौली के पास पटरी से उतर गई। इस हादसे में 23 लोगों की मौत हुई थी। यह हादसा ट्रैक में खराबी आने के कारण हुआ था। ट्रैक का रखरखाव ठीक से नहीं किया गया था।
  4. महाराष्ट्र ट्रेन हादसाः 16 अक्टूबर 2020 को महाराष्ट्र के करमाड के पास हैदराबाद-मुंबई छत्रपति शिवाजी टर्मिनस एक्सप्रेस और हजूर साहिब नानदेड़-मुंबई छत्रपति शिवाजी टर्मिनस राजधानी स्पेशल के बीच टक्कर हो गई थी। इस हादसे में 16 लोगों की मौत हुई थी।
  5. अलीपुरद्वार ट्रेन हादसाः 13 जनवरी 2022 को बिकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। यह हादसा पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार में हुआ था। इसमें 9 लोगों की मौत हो गई थी और 36 लगो घायल हुए थे।
  6. बालासोर ट्रेन हादसाः 2 जून 2023 को ओडिशा के बालासोर में भीषण ट्रेन हादसा हुआ था, जिसमें तीन ट्रेनों के डिब्बे आपस में टकराए थे और 296 लोगों की मौत हुई थी। 1,200 से अधिक लोग घायल हुए थे। यहां कोरोमंडल एक्सप्रेस को पहले अप मेन लाइन पर जाना था, लेकिन गलती से इसे बगल की अप लूप लाइन पर स्विच कर दिया गया। इससे वह पहले से खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई और इसके 21 डिब्बे पटरी से उतर गए। इनमें से तीन डिब्बे बगल की पटरी पर जा गिरे और उसी समय स्टेशन पार कर रही 12864 एसएमवीटी बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस के पिछले हिस्से से टकरा गए।
  7. बक्सर ट्रेन हादसाः 11 अक्टूबर को बिहार के बक्सर में रघुनाथपुर स्टेशन के पास दिल्ली से कामाख्या जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतर गए थे। इस हादसे में 4 लोगों की मौत हुई थी और 100 से ज्यादा लोग  घायल हुए थे।
  8. विजयनगरम ट्रेन हादसाः 29 अक्टूबर को विशाखा से पलासा जा रही एक विशेष यात्री ट्रेन सिग्नल की कमी के कारण कोथावलसा मंडल के अलमंदा-कंटाकापल्ली में पटरियों पर रुक गई थी। उसी समय उसके पीछे आ रही विशाखा-रायगड़ा ट्रेन, पैसेंजर ट्रेन से टकरा गई। इस हादसे में 8 लोगों की मौत हुई थी।
  9. मदुरै ट्रेन हादसाः 26 अगस्त 2023 को लखनऊ से रामेश्वरम जा रही ट्रेन में तमिलनाडु के मदुरै रेलवे स्टेशन के पास आग लग गई थी। इस हादसे में 10 लोगों की जलकर मौत हो गई थी। रेलवे की तरफ से बताया गया था कि जिस डिब्बे में आग लगी थी, वह निजी डिब्बा था, जिसे अलग से ट्रेन में जोड़ा गया था और डिब्बे में गैस सिलेंडर होने के कारण आग लगी थी।
  10. जलपाईगुड़ी ट्रेन हादसाः 17 जून को हुए इस हादसे में पहले से खड़ी कंचनजंगा एक्सप्रेस में पीछे से आकर मालगाड़ी टकरा गई। इस हादसे में 8 लोगों की मौत हो चुकी है और 40 से ज्यादा लोग घायल हैं। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement