Indian Railways: ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, वंदे भारत को लेकर रेल मंत्री ने किया यह बड़ा ऐलान

Indian Railways: अश्विनी वैष्णव ने बताया क‍ि सरकार चाहती है कि 15 अगस्त 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेनें पटरियों पर दौड़ने लगें। ऐसी स्थिति में अगस्त माह में ट्रेन के दो अपडेटेड वर्जन के बाद हर महीने 5 से 6 वंदे भारत ट्रेन को लाया जाएगा।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 08, 2022 8:51 IST
Vande Bharat Express- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Vande Bharat Express

Highlights

  • वंदे भारत के लिए 2 अपग्रेडेड वर्जन लाए जाएंगे
  • अगस्त में लांच होने जा रहा है वंदे भारत का अपग्रेडेड वर्जन
  • साल 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाने का लक्ष्य

Indian Railways: ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। देश की सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस से जुड़ी खबर यात्रियों को खुश करने वाली है। वर्ष 2019 में लांच की गई दो वंदे भारत ट्रेनों ने अब तक 14 लाख किलोमीटर का सफर तय कर लिया है और अपनी गति से यात्रियों की पसंदीदा ट्रेन बन गई है। अब अगले माह अगस्त में वंदे भारत का अपग्रेडेड वर्जन लांच होने जा रहा है। इस खबर का ऐलान खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया है।

दरअसल, रेल मंत्रालय और सरकार का लक्ष्य 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाने का है। इसी कड़ी में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ऐलान किया है कि वंदे भारत के लिए 2 अपग्रेडेड वर्जन लाए जाएंगे। इसमें से एक वर्जन तो अगले महीने यानी की अगस्त में आ जाएगा। जबकि दूसरा अपग्रेडेड वर्जन कुछ समय बाद लांच किया जाएगा।

हर महीने आएंगी 5 से 6 वंदे भारत ट्रेन

अश्विनी वैष्णव ने बताया क‍ि सरकार चाहती है कि 15 अगस्त 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेनें पटरियों पर दौड़ने लगें। ऐसी स्थिति में अगस्त माह में ट्रेन के दो अपडेटेड वर्जन के बाद हर महीने 5 से 6 वंदे भारत ट्रेन को लाया जाएगा। तेज गति वाली इस ट्रेन से यात्रियों को काफी फायदा मिलेगा। आजादी का अमृत महोत्सव यानी स्वतंत्रता के 75 साल होने के उपलक्ष्य में पीएम मोदी ने पिछले साल 2021 में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 75 नई वंदे भारत एक्सप्रेस को शुरू करने का लक्ष्य रखा था। 

75 हाई स्‍पीड वंदे भारत ट्रेनें चलाएगा रेल मंत्रालय

यात्रा में कम समय लगने और सुविधाओं वाली वंदे भारत ट्रेन देश के यात्रियों को काफी पसंद आ रही है। यही कारण है कि रेल मंत्रालय अगले साल यानी 2023 तक कुल 75 हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेनें चलाएगा। अभी देश में केवल दो वंदे भारत ट्रेनें हैं, नई द‍िल्‍ली से कटरा और नई द‍िल्‍ली से वाराणसी के ल‍िए चल रही हैं।

वंदे भारत के दो अपग्रेडेड वर्जन आएंगे

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गांधीनगर में स्थित Entrepreneurship Development Institute of India (EDII) में इस बारे में जानकारी देते हुए बताया क‍ि वंदे भारत एक्सप्रेस के दो अपग्रेडेड वर्जन आने वाले हैं। सेकेंड अपग्रेडेड वर्जन अगस्त 2022 तक पटरी पर आ जाएगा। जबकि तीसरा अपग्रेडेड वर्जन आने में अभी समय लगेगा। फ‍िलहाल ट्रेन का सस्पेंशन मेटल का बना है। वंदे भारत-2 में एयर स्प्रिंग लगाए जाएंगे। एयर स्प्रिंग से ट्रेन का सफर बहुत अच्‍छा हो जाएगा।

220 किमी प्रति घंटा की अध‍िकतम गति

रेल मंत्री ने बताया क‍ि वंदे भारत के अपग्रेडेड वर्जन मौजूदा ट्रेन से भी ज्यादा एडवांस होंगे। अभी पटर‍ियों पर दौड़ रही वंदे भारत की अध‍िकत रफ्तार 160 क‍िमी प्रति घंटा है। इसके दूसरे अपग्रेडेड वर्जन की अध‍िकतम गति 180 किमी प्रति घंटा और तीसरा अपग्रेडेड वर्जन 220 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेगा। ये दोनों ट्रेन ज‍िस भी रूट पर चलेंगी, वहां का सफर काफी कम समय तय क‍िया जा सकेगा। दरअसल, रेल मंत्रालय की मंशा आने वाले समय में इंटरस‍िटी, शताब्‍दी और जन शताब्‍दी ट्रेनों को र‍िप्‍लेस कर संबंध‍ित रूट पर वंदे भारत को शुरू करने की है। रेल मंत्री ने बताया क‍ि नई वंदे भारत कई कई लग्जरी सुविधाओं से युक्त होगी।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन