Monday, April 29, 2024
Advertisement

Indian Railways: दाहोद के पास मालगाड़ी पटरी से उतरी, रतलाम से मुंबई के बीच रेल यातायात ठप, बड़ा हादसा टला

Indian Railways: रतलाम-मुंबई के बीच मालगाड़ी के 16 डिब्बे पटरी से उतरने की खबर है। ओवर हेड इलेक्टिक के तार भी टूट गए हैं। रतलाम से लेकर मुंबई का दोनों दिशा में रेल यातायात ठप हो गया है।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: July 18, 2022 7:06 IST
Goods Train derail- India TV Hindi
Image Source : ANI Goods Train derail

Highlights

  • गुजरात में दाहोद जिले के मंगल महुदी रेलवे स्टेशन के पास हुआ हादसा
  • मालगाड़ी के 16 डिब्बे पटरी से उतरने की खबर
  • सोमवार दोपहर करीब 12 बजे तक ठप रह सकता है रेल यातायात

Indian Railways: गुजरात में दाहोद जिले के मंगल महुदी रेलवे स्टेशन के पास आज तड़के करीब 1 बजे एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई। इससे रेल यातायात बाधित हो गया है। मध्यप्रदेश और गुजरात को जोड़ने वाले रतलाम रेल मंडल में रेल के डिब्बे पटरी से उतरने की तीन दिन में दूसरी बार घटना हुई है। मीडिया रिेपोर्ट्स के मुताबिक रतलाम-मुंबई के बीच मालगाड़ी के 16 डिब्बे पटरी से उतरने की खबर है। ओवर हेड इलेक्टिक के तार भी टूट गए हैं। रतलाम से लेकर मुंबई का दोनों दिशा में रेल यातायात ठप हो गया है, जो सोमवार दोपहर करीब 12 बजे तक ठप रह सकता है। रेल दुर्घटना रेलवे की तकनीकी भाषा अनुसार 517- 523 किमी के क्षेत्र में हुई है।

तीन दिन पहले रतलाम स्टेशन पर यात्री ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरे

इससे पहले रतलाम में रतलाम रेलवे स्टेशन पर तीन दिन पहले एक बड़ा हादसा होते-होते टला था। इंदौर से उदयपुर जाने वाली गाड़ी संख्या 19329 वीर भूमि एक्सप्रेस के इंजन के रिवर्सल यानी बदले जाने के वक्त यह हादसा हुआ, जब ट्रेन के दो डब्बे पटरी से उतर गए। जानकारी के मुताबिक ट्रेन का पिछला डिब्बा SLR यानी लगेज कोच और डी 1 कोच पटरी से उतर गए थे। हादसे की खबर लगते ही मौके पर पहुंची आरपीएफ और रेलवे पुलिस की टीम समेत रेलवे के तमाम कर्मचारी पहुंच गए थे और डिब्बों की मरम्मत कर तकरीबन डेढ़ घंटे बाद ट्रेन को रवाना किया गया।

इंजन बदलते वक्त हुआ था हादसा

तीन दिन पहले हुई रेल के डिब्बे उतरने की इस घटना में भी कारण ये बताया गया कि रतलाम स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर वीर भूमि एक्सप्रेस खड़ी हुई थी। जिसका रन राउंड यानी इंजन बदला जाना था। इंजन बदलने के दौरान ट्रेन का आखिरी कोच, जिसमें गार्ड मौजूद रहते है वह पटरी से उतर गया। इस मामले में एक जांच कमेटी भी बिठाई गई। रतलाम एडीआरएम अशफाक खान घटना के बाद सफाई दी थी कि रतलाम में आकर इंदौर से उदयपुर जाने वाली गाड़ी संख्या 19329 के इंजन का रिवर्सल होता है। रिवर्सल के लिए जब इंजन को चेंज किया गया तो गाड़ी डीरेल हुई। यह दुर्घटना में लाइन पर नहीं हुई इसलिए यातायात बाधित नहीं हुआ। इस घटना की जांच के लिए सीनियर लेवल अधिकारियों की जांच कमेटी बनाई गई।

रोहतक में भी पटरी से उतरे थे मालगाड़ी के 3 डिब्बे

ट्रेन के पटरी से उतरने के मामले कई बार पहले भी हुए हैं। पिछले दिनों हरियाणा के रोहतक रेलवे स्टेशन से महज कुछ दूरी पर पानीपत से रोहतक रेलवे स्टेशन की तरफ आ रही एक माल गाड़ी ट्रेन की क्रॉसिंग कांटे पर तीन डिब्बे पटरी से नीचे उतर गए थे। मालगाड़ी की जगह कोई पैसेंजर ट्रेन होती तो बड़ा हादसा हो सकता था। इस घटना की जांच रेलवे अधिकारियों द्वारा की गई। मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से उतरने के बाद रोहतक से पानीपत के बीच आने जाने वाली ट्रेनों को रोकना पड़ा था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement