Friday, May 03, 2024
Advertisement

Railway News: फेस्टिव सीजन में पांच गुना बढ़े प्लेटफॉर्म टिकट के दाम, इन स्टेशनों पर देने पड़ेंगे इतने रुपये

Railway News: फेस्टिव सीजन को लेकर रेलवे के प्लेटफार्म टिकट के दाम बढ़ा दिए गए हैं। त्योहार के समय रेलवे स्टेशन पर भीड़ उमड़ जाती है। इस पर काबू पाने के लिए रेलवे ने ये कदम उठाया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 22, 2022 16:15 IST
Railway News- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Railway News

Railway News: दिवाली के त्योहार के बीच रेलवे का प्लेटफार्म टिकट महंगा कर दिया गया है। त्योहारी सीजन के चलते रेलवे स्टेशन पर भीड़ उमड़ रही है। इसके मद्देजनर भीड़ पर काबू पाने के लिए प्लेटफार्म टिकट के दाम बढ़ा दिए गए हैं। पश्चिम रेलवे ने आज शनिवार को कहा कि त्योहारी मौसम के दौरान भीड़ पर काबू पाने के लिए मुंबई मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 31 अक्टूबर तक 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दी गई है। 

इन स्टेशनों पर टिकट की दर बढ़ाई गई

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, मुंबई मंडल के मुंबई सेंट्रल, दादर, बोरीवली, बांद्रा टर्मिनस, वापी, वलसाड, उधना और सूरत स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की दर में बढ़ोतरी की गई है। रेलवे स्टेशनों पर त्योहारी मौसम की भीड़ को देखते हुए, प्लेटफॉर्म और पैदल पुल सहित रेलवे परिसर में यात्रियों की संख्या को नियंत्रित करने के लिए यह फैसला लिया गया है। 

मध्य रेलवे ने शुक्रवार को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, ठाणे, कल्याण और पनवेल स्टेशन जैसे चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर भीड़-भाड़ को रोकने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की दर को 22 से 31 अक्टूबर तक 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये करने  का ऐलान किया था।

गौरतलब है कि त्योहार के समय ज्यादातर लोग घर जाते हैं। वहीं, सबसे किफायती और आरामदायक सफर रेलवे का रहता है। इसलिए दिवाली और छठ के मौके पर ट्रेन से लाखों की संख्या में लोग अपने घर जाते हैं। ऐसे में ट्रेनों में भीड़ के साथ-साथ प्लेटफॉर्म पर भी भारी भीड़ की संभावना रहती है। इसे लेकर रेलवे ने यात्रियों की संख्या पर काबू पाने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ा दिए हैं। 

त्योहार में 211 स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला

वहीं, दिवाली और छठ पूजा को लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे 211 स्पेशल ट्रेनें चला रही है, जो 2561 फेरे पूरे करेंगी। ये ट्रेनें रेलवे मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ेंगी। दरभंगा, आजमगढ़, सहरसा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, फिरोजपुर, पटना, कटिहार और अमृतसर आदि जैसे रेल मार्गों पर स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बनाई गई है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement