Monday, May 06, 2024
Advertisement

Indian Railways: बारिश की वजह से रेलवे सेवाएं प्रभावित, 100 से ज्यादा ट्रेनें कैंसिल, ऐसे चेक करें लिस्ट

Indian Railways: देशभर में 138 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है। जिन ट्रेनों को कैंसिल किया गया है कि उनमें पैसेंजर, मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनें हैं और इनका असर कई राज्यों में पड़ेगा।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi
Updated on: August 01, 2022 15:09 IST
Indian Railways- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX Indian Railways

Highlights

  • देशभर में 138 ट्रेनों को कैंसिल किया गया
  • 103 ट्रेनें पूरी तरह कैंसिल, 35 ट्रेनों को आंशिक तौर पर रद्द किया गया
  • 6 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है और 23 रेलगाड़ियों को डायवर्ट किया गया

Indian Railways: देश के कई राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है। सोमवार को हुई इस बारिश की वजह से रेल यातायात पर असर पड़ा है और देशभर में 138 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, 103 ट्रेनें पूरी तरह कैंसिल की गई हैं और 35 ट्रेनों को आंशिक तौर पर रद्द किया गया है। इस दौरान 6 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है और 23 रेलगाड़ियों को डायवर्ट किया गया है। जिन ट्रेनों को कैंसिल किया गया है कि उनमें पैसेंजर, मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनें हैं और इनका असर उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, ओडिशा और बिहार पर पड़ेगा। यानी इन जगहों पर अगर आपने यात्रा का प्लान बनाया है तो जाने से पहले एक बार कैंसिल हुई ट्रेनों की सूची जरूर पढ़ लें।

यात्रा करने से पहले करें ये काम

अगर आप रेलयात्रा करने वाले हैं तो घर से निकलने से पहले ये जरूर पता कर लें कि जिस ट्रेन में बैठकर आपको जाना है, वो चल भी रही है या नहीं। कैंसिल हुई ट्रेनों की सूची को भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर देखा जा सकता है। इसके अलावा आप NTES App के जरिए भी ये जानकारी पा सकते हैं। 

कैसे चेक करें कैंसिल हुई ट्रेन की लिस्ट

  1. रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर विजिट करें। 
  2. Exceptional Trains ऑप्शन पर जाएं।
  3. रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर जाएं। 
  4. अब आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

ट्रेन कैंसिल होने पर मिल जाएगा रिफंड

जिस ट्रेन से आपको यात्रा करनी थी और अगर वह कैंसिल हो गई है तो चिंता ना करें। आपके टिकट का पैसा रिफंड हो जाएगा। इसके लिए यात्री को कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। ट्रेन कैंसिल होने पर ग्राहक के बैंक खाते/क्रेडिट कार्ड/ई-वॉलेट में रिफंड आएगा। यानी जिस माध्यम से आपने भुगतान किया होगा, उसी जगह रिफंड का पैसा आएगा। 

वहीं अगर आपने रिजर्वेशन काउंटर से टिकट लिया है तो इसे रिजर्वेशन काउंटर पर ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर के बाद 72 घंटे बाद तक कैंसि‍ल किया जा सकता है। वहीं पैसेंजर अगर अपने आप टिकट कैंसि‍ल करता है तो उसके रिफंड में कुछ कैंसलेशन चार्ज कटेगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement