Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

बेहद सस्ते दामों में गुजरात भ्रमण कराएगा IRCTC, 28 फरवरी को दिल्ली से रवाना होगी ट्रेन, यहां जानें पूरी डिटेल

इस ट्रेन टूर को सरकार की "एक भारत श्रेष्ठ भारत" योजना की तर्ज पर डिजाइन किया गया है। इस ट्रेन टूर पैकेज का पहला स्टॉपेज केवडिया में रखा गया है, जिसमें स्टैच्यू ऑफ यूनिटी आकर्षण का केंद्र होगी। पूरी ट्रेन 8 दिनों की यात्रा के दौरान लगभग 3500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

Reported By : Gonika Arora Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: February 05, 2023 13:39 IST
बेहद सस्ते दामों में गुजरात भ्रमण कराएगा IRCTC- India TV Hindi
Image Source : FILE बेहद सस्ते दामों में गुजरात भ्रमण कराएगा IRCTC

नई दिल्ली: गुजरात की सांस्कृतिक और अध्यात्मिक विरासत को प्रदर्शितकरने के लिए भारतीय रेलवे एक बहुत ही खास टूर 'गरवी गुजरात' लेकर आया है। IRCTC द्वारा संचालित यह स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन 28 फरवरी को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 8 दिनों के दौरे पर रवाना होगी। इस दौरान यह ट्रेन गुरुग्राम, रेवाड़ी, रींगस, फुलेरा और अजमेर रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी और यहां से यात्री चढ़ व उतर सकेंगे।

यात्रा के दौरान कवर होगा लगभग 3500 किलोमीटर का इलाका 

इस ट्रेन टूर को सरकार की "एक भारत श्रेष्ठ भारत" योजना की तर्ज पर डिजाइन किया गया है। इस ट्रेन टूर पैकेज का पहला स्टॉपेज केवडिया में रखा गया है, जिसमें स्टैच्यू ऑफ यूनिटी आकर्षण का केंद्र होगी। पूरी ट्रेन 8 दिनों की यात्रा के दौरान लगभग 3500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इस टूरिस्ट ट्रेन में 4 फर्स्ट एसी कोच, 2 सेकंड एसी कोच, एक अच्छी तरह से सुसज्जित पेंट्री कार और दो रेल रेस्तरां शामिल हैं। इसमें 156 पर्यटक सवार हो सकते हैं। आईआरसीटीसी ने ग्राहकों को ईएमआई भुगतान विकल्प प्रदान करने के लिए पेमेंट गेटवे के साथ भी करार किया है।

इन धार्मिक स्थलों के कराए जाएंगे दर्शन 

गुजरात के प्रमुख तीर्थ और विरासत स्थलों यानी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, चंपानेर, सोमनाथ, द्वारका, नागेश्वर, बेत द्वारका, अहमदाबाद, मोढेरा और पाटन की यात्रा इसके कार्यक्रम के प्रमुख आकर्षण होंगे। इसके अलावा यात्रा के दौरान यात्रियों को चंपानेर पुरातात्विक पार्क अधलेज स्टेप वेल, अहमदाबाद में अक्षरधाम मंदिर, साबरमती आश्रम, मोढेरा सूर्य मंदिर और पाटन में रानी की वाओ में भ्रमण कराया जाएगा। वहीं धार्मिक स्थलों की बात करें तो सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारकाधीश मंदिर और बेत द्वारका की यात्रा 8 दिनों के दौरे में शामिल हैं। इस दौरान होटलों में दो रात्रि प्रवास होंगे, जोकि केवडिया और अहमदाबाद में कराया जाएगा।

जानिए कितना आएगा खर्च ?

भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल "देखो अपना देश" के अनुरूप है। वहीं अगर इस यात्रा के पैकेज की बात करे तो  एसी 2 टियर के लिए 52250/- प्रति व्यक्ति, एसी 1 (केबिन) के लिए 67140 रुपये प्रति व्यक्ति और एसी 1 (कूप) के लिए प्रति व्यक्ति 77400 चुकाने होंगे। इस पैकेज में संबंधित श्रेणी में ट्रेन की यात्रा, एसी होटलों में रात्रि विश्राम, सभी भोजन (केवल वेज) और घूमने फिरने को कवर करेगा। इसके साथ ही बसों के द्वारा दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा बीमा और गाइड की सेवाएं आदि भी इसी पैकेज में कवर होंगे। 

 

ये भी पढ़ें - 

अमूल के बाद अब पराग ने भी बढ़ाए दाम, जानिए अब कितने का मिलेगा 1 लीटर दूध

'आप धवन को बदनाम करने के लिए सोशल मीडिया या प्रेस में बयान न दें', शिखर की पत्नी को कोर्ट का आदेश

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement