Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

फरवरी में ही इतनी गर्मी तो मार्च में क्या होगा? IMD ने जारी किया अलर्ट, जानिए आज के मौसम का हाल

गर्मी का असर मैदानी इलाकों के साथ-साथ पहाड़ी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है। तापमान पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ रहा है। फरवरी में ही अप्रैल वाली भीषण गर्मी पड़ रही है। अब IMD ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 22, 2023 7:40 IST
Weather News- India TV Hindi
Image Source : FILE मौसम

नई दिल्ली: फरवरी का आखिरी और मार्च का पहला सप्ताह बड़ा सुहावना माना जाता है। इस मौसम में पेड़ों से पुराने पत्ते झड़ रहे होते हैं तो नई कलियां फूट रही होती हैं। मौसम में बसंत छाया होता है, न ज्यादा सर्दी होती है और न ही गर्मी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। फरवरी खत्म होते-होते लोग गर्मी से बेहाल हो चुके हैं। तापमान पिछले सभी रिकॉर्ड को को ध्वस्त कर रहा है। इससे हर कोई परेशान है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल मंगलवार को तापमान अप्रैल वाला पहुंच गया। 

दिल्ली में कल अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से सात डिग्री अधिक था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि गत सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री अधिक 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और यह दिन 1969 के बाद से फरवरी में तीसरा सबसे गर्म दिन था। 

आज कैसा रहेगा दिल्ली-एनसीआर का मौसम ? 

मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली वालों को गर्मी में मंगलवार के हिसाब से कुछ राहत मिल सकती है। आस्मां में हल्के बादल छाए रहेंगे। अगर बात करें अधिकतम तापमान की तो यह 29 डिग्री सेल्सियस तक जाने का अनुमान है। इसके साथ ही दिल्ली से सटे नोएडा में भी आज मौसम सुहावना रहने की उम्मीद है। यहां के आसमान में भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। नोएडा में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक जाने का अनुमान है। 

यहां बारिश के आसार 

वैसे तो बेमौसम पड़ रही गर्मी की वजह से हर कोई परेशान है लेकिन उत्तर-पूर्वी राज्यों में आज बारिश के आसार हैं। इसके साथ अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बारिश या बर्फबारी का अनुमान जताया गया है। 

मार्च में और भी सताएगी गर्मी 

इस बार होली मार्च की शुराती दिनों में ही है। ऐसा माना जाता है कि होली के बाद उत्तर भारत में गर्मी का आधिकारिक ऐलान हो जाता है, लेकिन इस बार यह ऐलान पहले ही हो गया। इस वजह से अनुमान लगाया जा रहा है कि मार्च में भीषण गर्मी पड़ेगी। मौसम विभाग ने भी चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि मार्च के आखिरी में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच सकता है। इसका सबसे भयानक असर गेंहू की फसल पर पड़ेगा। इससे बालियां समय से पहले ही निकलकर पकने लगेंगी और उत्पादन कम हो जाएगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement