Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IMD Weather Update: दिवाली पर होगी बारिश! चक्रवाती तूफान से कई राज्यों में भारी बरसात का अंदेशा, जानिए मौसम का हाल

IMD Weather Update: देश के कई इलाकों में आगामी दिनों में भारी बारिश की आशंका जताई गई हैै। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात के कल तक और जोर पकड़ने के कारण कई राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। दिवाली के पर्व के बीच बारिश का यह अलर्ट जारी किया गया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 23, 2022 8:06 IST
Weather Update- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weather Update

Highlights

  • एक दो दिन में मानसून वापसी की बन रही परिस्थितियां
  • पूर्वोत्तर राज्यों के कई इलाकों में बरसेंगे बादल

IMD Weather Update: मानसून के विदा होने के बाद फेस्टिवल सीजन आया और अब दिवाली मनाने के लिए देश तैयार है। लेकिन बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात के और जोर पकड़ने के कारण कई राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं। यह चक्रवात कल तक और जोर पकड़ सकता है। दरअसल, कम दबाव का एक क्षेत्र बंगाल की पूर्व.मध्य खाड़ी से सटे दक्षिण.पूर्व में एक डिप्रेशन में केंद्रित हो गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी के अनुसार बंगाल की पूर्व.मध्य और उससे सटी दक्षिण-पूर्वी खाड़ी के ऊपर इस चक्रवाती तूफान के और तेज होने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बंगाल की पूर्व-मध्य और उससे सटी दक्षिण-पूर्वी खाड़ी के ऊपर इस चक्रवाती तूफान के और तेज होने की संभावना है। इसके बाद निम्न दबाव का ये क्षेत्र धीरे.धीरे उत्तर-उत्तर, पूर्व की ओर बढ़ने और सोमवार सुबह तक मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर पूरी तरह एक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। इस कारण देश के कई राज्यों में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है।

एक दो दिन में मानसून वापसी की बन रही परिस्थितियां

इस बीच,अगले 24 से 48 घंटों के दौरान पूरे देश से दक्षिण.पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि 25 अक्टूबर तक ओडिशा और वेस्ट बंगाल सहित देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। कहीं छिटपुट और कहीं व्यापक बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार 24 और 25 अक्टूबर को गंगीय पश्चिम बंगाल में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं आगामी दिनों में द्वीपीय इलाकों यानी अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर राज्यों के कई इलाकों में बरसेंगे बादल

वहीं देश के पूर्वोत्तर राज्यों के कई इलाकों में 26 अक्टूबर तक भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं 24 और 25 तारीख को अरुणाचल प्रदेश में व्यापक स्तर पर मध्यम बारिश के साथ गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है। वहीं असम और मेघालय की बात की जाए तो यहां 24-26 अक्टूबर और त्रिपुरा व मिजोरम में 23 से 26 अक्टूबर के दौरान बारिश हो सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement